Wednesday, 18 May, 2022
dabang dunia

खेल

महिला हॉकी एशिया कप में भारत ने जीता कांस्य पदक

Posted at: Jan 28 2022 11:19PM
thumb

मस्कट। भारतीय महिला हॉकी टीम ने शुक्रवार को यहां तीसरे और चौथे स्थान के मैच में चीन पर 2-0 से शानदार जीत के साथ महिला हॉकी एशिया कप 2022 में कांस्य पदक अपने नाम किया। युवा फॉरवर्ड शर्मिला देवी (13) और अनुभवी ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर (19) के गोलों ने सविता पुनिया की अगुवाई वाली भारतीय टीम को तीसरे स्थान पर एशिया कप अभियान समाप्त करने में मदद की।
 
मैच की शुरुआत चुनौतीपूर्ण रही। दोनों ही टीमों ने आक्रामक तरीके से हॉकी खेली और एक-दूसरे के स्ट्राइकिंग सर्कल में सेंध लगाने की कोशिश की। दाेनों ही टीमों ने अच्छा अटैक और बचाव किया। भारत और चीन दोनों ने गोल करने के संभावित अवसर बनाए, यहां तक कि पेनल्टी कार्नर भी अर्जित किए, लेकिन दोनों ही इसे गोल में तब्दील करने से चूक गए। एक समय पर पहला क्वार्टर गोल रहित जाता दिख, लेकिन 13वें मिनट में भारतीय टीम की मेहनत रंग लाई। युवा फॉरवर्ड शर्मिला ने गुरजीत के शक्तिशाली ड्रैग फ्लिक पर गेंद को गोल की ओर धकेला, लेकिन चीनी डिफेंस ने इसे रोक लिया, हालांकि वह गलती कर बैठा और भारत को पेनल्टी कार्नर मिल गया, जिसे शर्मिला ने गोल में तब्दील कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। पहला क्वार्टर इसी स्कोर पर समाप्त हुआ।
 
पहले गोल से जोश में आई भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत भी आक्रामक तरीके से की। परिणामस्वरूप चार मिनट बाद 19वें मिनट में भारत ने पेनल्टी कार्नर अर्जित किया, जिसे गुरजीत ने शानदार तरीके से गोल में तब्दील कर बढ़त को 2-0 कर दिया। इसके बाद भारतीय टीम ने आक्रामक तरीके से खेलना जारी रखा और कप्तान सविता पुनिया ने डिफेंस को मजबूत रखा और यह सुनिश्चित किया कि मैच खत्म होने तक कोई गोल न हो और वह ऐसा करने में कामयाब भी रहीं।