Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

प्रदेश

सहकारिता डेरी फेडरेशन के पूर्वोत्तर सम्मेलन का अमित शाह करेंगे शुभारंभ

Posted at: Sep 22 2022 3:24PM
thumb

नई दिल्ली । केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह पूर्वी एवं पूर्वोत्तर राज्यों के राष्ट्रीय सहकारिता डेरी फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन का सिक्किम की राजधानी गंगटोक में शुभारंभ करेंगे। नेशनल कोआपरेटिव डेरी फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष मंगल जीत राय ने आज यहां बताया कि इसमें अरुणाचल प्रदेश ,अमस, मेघालय ,सिक्किम , बिहार , पश्चिम बंगाल ,मिजोरम, नागालैंड ,मणिपुर , त्रिपुरा ,ओड़ीसा और झारखण्ड के सहकारिता संगठनों से जुड़े लगभग 1200 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसके अतिरितिक नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष , अमूल ,इंस्टिट्यूट ऑफ़ रूरल मैनेजमेंट आनंद तथा सभी सम्बन्धित 12 राज्यों की राज्य स्तरीय सहकारी दुग्ध समितियों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भाग लेंगे।
 
उन्होंने कहा कि इसमें सिक्किम के मुख्यमन्त्री पी एस तमांग विशिष्ठ अतिथि होंगे और सिक्किम के सहकारिता मन्त्री बी एल वर्मा सहित सिक्किम में मंत्री और शीर्ष अधिकारी इसमें सक्रिय रूप से हिस्सा लेंगे। इसमें 12 पूर्वी एवं पूर्वोत्तर राज्यों में डेरी और सहकारिता प्रणाली को सुद्ढ़ करके नीचले स्तर पर सहकारिता आन्दोलन के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को उचित मूल्य पर जीवन की सभी मूलभूत खाद्य और डेरी उत्पादों की उपलब्धता कराने पर विचार किया जायेगा।
 
राय ने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये गए डिजिटल इंडिया मिशन से प्रेरणा लेकर नेशनल कोआपरेटिव डेरी फेडरेशन ऑफ़ इंडिया ने नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड के सहयोग से ऑनलाइन मार्किट प्लेस एन सी डी आई ई मार्किट की शुरुआत की है ताकि डेरी क्षेत्र के सहकारी समितियों के सदस्यों को थोक दुग्ध बिक्री में पारदर्शिता बरती जा सके।