Thursday, 09 February, 2023
dabang dunia

समाचार

Air India पर महीने में दूसरी बार गिरी गाज, DGCA ने लगाया 10 लाख का जुर्माना

Posted at: Jan 24 2023 8:22PM
thumb

नई दिल्ली। एअर इंडिया की एआई 142 पेरिस-दिल्ली की फ्लाइट में वॉशरूम में सिगरेट पीने और सीट पर पेशाब करने के मामले में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मंगलवार को एयरलाइंस पर सख्त कार्रवाई की है। डीजीसीए ने एअर इंडिया पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। एअर इंडिया पर आरोप है कि उसने डीजीसीए को इस घटना के बारे में जानकारी नहीं दी थी। यह घटना 6 दिसंबर की है।
 
डीजीसीए ने बीते 9 जनवरी को पिछले साल दिसंबर महीने में पेरिस-नई दिल्ली उड़ान में यात्रियों के दुर्व्यवहार की दो घटनाओं को लेकर एअर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। डीजीसीए के अनुसार पहली घटना में, नशे में धुत्त एक यात्री ने शौचालय में धूम्रपान किया और उसने चालक दल की बात नहीं सुनी। दूसरी घटना में, एक अन्य यात्री ने खाली सीट पर और एक महिला सहयात्री के कंबल पर तब पेशाब कर दिया, जब वह शौचालय गई थी। दोनों घटनाएं छह दिसंबर, 2022 को पेरिस-नई दिल्ली उड़ान में हुईं। इससे पहले, विमानन नियामक डीजीसीए ने एयर इंडिया की न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के दौरान एक यात्री के कथित तौर पर महिला सहयात्री पर पेशाब करने की घटना के संदर्भ में एयरलाइन पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 20 जनवरी को जारी एक बयान में कहा था कि उस विमान के प्रमुख पायलट (पायलट इन कमांड) का लाइसेंस भी तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है।
 
इसके साथ ही उसने कहा कि 26 नवंबर, 2022 को हुई इस घटना के संदर्भ में अपने कर्तव्यों के निर्वहन में विफल रहने पर एयर इंडिया की उड़ान सेवा निदेशक पर भी तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यह घटना पिछले साल 26 नवंबर की है। एयर इंडिया की न्यूयॉर्क- दिल्ली उड़ान के दौरान शंकर मिश्रा नाम के एक यात्री ने कथित तौर पर एक महिला सहयात्री पर पेशाब कर दिया था।