Wednesday, 24 April, 2024
dabang dunia

देश

भूकंप से दहला तुर्किए, 1600 लोगों ने गंवाई जान, रेस्क्यू टीम-राहत सामग्री भेजेगा भारत

Posted at: Feb 6 2023 8:52PM
thumb

नई दिल्ली। तुर्किए में एक दिन में दो बार आए भूकंप ने भयानक तबाही मचाई है। इन झटकों में करीब 1600 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। वहीं  हजारों लोग घायल हुए हैं। यहां पर राहत कार्य जारी है। मलबे को हटाकर लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। तुर्किए में सुबह के वक्त जब लोग सो रहे थे तब 7।8 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद शाम को 7।6 की तीव्रता का भूकंप आया। दोनों भूकंप की वजह से कई इमारतें जमींदोज हो गईं। सोशल मीडिया पर कई दिलदहला देने वाले वीडियो सामने आए हैं, जिन्हें देखकर हर कोई सिहर उठता है। इस बीच भारत ने मदद की पेशकश की है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने  सोमवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में तुर्की सहायता पहुंचाने का निर्णय किया है। तुर्की सरकार को राहत सामग्री के साथ NDRF और चिकित्सा दलों को भेजने की तैयारी हो रही है। 
 
इसके साथ स्पेशल रेस्क्यू टीम में प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और जरूरी उपकरणों को भेजा जा रहा है। इनकी संख्या करीब सौ के बराबर है। एनडीआरएफ की दो टीमें भूकंप से प्रभावित क्षेत्र में जाने को तैयार हैं। इसके साथ जरूरी दवाओं के साथ प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ को भी भेजा जाएगा। 
 
बेंगलुरु के एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने तुर्किए में आए विनाशकारी भूकंप पर शोक प्रकट किया गया। उन्होंने कहा कि हम तुर्किए के भयानक  भूकंप को देख रहे हैं। यहां पर बड़े नुकसान की आशंका है। भारत के 140 करोड़ लोगों की सहानुभूति सभी लोगों के साथ है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत भूकंप प्रभावित लोगों की हर तरीके से मदद करने को तैयार है।