Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

ज़रा हटके

भारत में पहली बार होगा ऐसा, ट्रांसजेंडर बनेगा मां, जानिए कैसे हुआ यह चमत्कार

Posted at: Feb 7 2023 5:02PM
thumb

भारत में पहली बार पुरुष ट्रांसजेंडर एक बच्चे को जन्म देने वाला है। दरअसल मामला केरल के कोझिकोड़ का है। यहां ट्रांस कपल जिया और जहाद ने इस बाबत जानकारी साझा की है। बता दें कि ट्रांसजेंडर द्वारा बच्चे को जन्म दिए जाने की बात के सामने आने के बाद यह मामला सुर्खियों में आ गया है। बता दें कि जिया और जहाद की मुलाकात 3 साल पहचे हुए था। ये दोनों ट्रांसजेंडर हैं। पहली मुलाकात के बाद दोनों के बीच दोस्ती हुई और दोनों एक दूसरे के बेहद करीब आने लगे। दोनों के बीच की दोस्ती एक समय बाद प्यार में बदल गई। इसके बाद दोनों ने साथ रहने का फैसला किया। बता दें कि जिया शुरू में लड़का था। हालांकि जहाद से मिलने के बाद उसने अपना जेंडर चेंज कराने का फैसला किया। वहीं जहाद जो पहले लड़की था उसने भी जेंड़र चेंज कराया और लड़का बन गया। 

बता दें कि लड़की से लड़का बनने के बावजूद जहाद प्रेग्नेंट हो गया है। बता दें कि भारत में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई ट्रांसजेंडर बच्चे को जन्म देने वाला है। दो साल पहले जहाद जिसकी आयु 23 साल है और जिया पावल जिसकी आयु 21 साल है, दोनों ने शादी कर ली थी। बता दें कि जहाद साल 2022 में प्रेंग्नेंट हुआ था, इस कारण लिंग बदलवाने की प्रक्रिया को जहाद ने बीच में ही रोक दिया। जिया ने 3 फरवरी 2023 को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा कर बताया कि जहाद 8 महीने का प्रेग्नेंट है।  कपल ने अपने पोस्ट में लिखा है कि माता पिता बनने के बाद वे फिर से जेंडर बदलावने की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

बता दें कि जहाद जो कि पहली लड़का था। जेंडर बदलवाने की प्रक्रिया में उसने अपने स्तन को सर्जरी के द्वारा हटवा लिया था। लेकिन ब्रेस्ट रिमूवल सर्जरी पूरी तरह नहीं की गई थी। इसी तरह जहाद का पूरी तरह पुरुष बनना अधूरा था। इस बीच दोनों के बीच बने संबंध के कारण जहाद प्रेग्नेंट हो गया। कपल ने बताया कि बच्चे के जन्म के बाद जहाद फिर से पुरुष बनने की प्रक्रिया को नए सिरे से शुरू करेगा।