Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

देश

''ED ने एक मंच पर ला दिया'', विपक्ष पर पीएम मोदी का करारा प्रहार, 10 बड़ी बातें

Posted at: Feb 8 2023 8:05PM
thumb

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में बुधवार (8 फरवरी) को विपक्ष पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने गौतम अडानी के मसले पर हो रहे हंगामे के बीच कहा कि 2004 से 2014 का दशक घोटालों का दशक था। पीएम ने राहुल गांधी के भाषण, भारत जोड़ो यात्रा, विपक्षी एकजुटता समेत तमाम बातों पर भी जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र सरकार ने क्या काम किए हैं। 10 बड़ी बातें- 

1- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी के मंगलवार (7 फरवरी) को लोकसभा में दी स्पीच पर कहा कि कुछ लोगों के भाषण के बाद पूरा ईको सिस्टम उछल रहा था। समर्थक खुश होकर कहने लगे कि ये हुई न बात! शायद नींद भी अच्छी आई होगी, शायद आज उठ भी नहीं पाए होंगे। ऐसे लोगों के लिए ही बोला गया यह है कि 'ये कह-कह कर हम दिल को बहला रहे हैं, वो अब चल चुके हैं, वो अब आ रहे हैं।' राहुल ने दावा किया था कि मोदी सरकार में व्यापारी गौतम अडानी की निजी संपत्ति बढ़ी है। उनके लिए नियमों में बदलाव किया गया। 

2- पीएम मोदी ने लोकसभा में तंज कसते हुए कहा कि विपक्ष को प्रवर्तन निदेशालय (ED) को धन्यवाद करना चाहिए क्योंकि वो सभी विपक्षी पार्टियों को एकसाथ ले आया है। ईडी को भ्रष्टाचार केस की जांच करने पर गाली दी जा रही है। दरअसल कांग्रेस के राहुल गांधी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित कई विपक्षी नेता केंद्र सरकार पर ईडी के दुरुपयोग का आरोप लगाते रहे हैं।

3- पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद में दावा किया कि 2010 में देश में राष्ट्रमंडल खेल में भारत की युवा सामर्थ्य को दुनिया के सामने प्रस्तुत करने का बहुत बड़ा अवसर था, लेकिन कॉमनवेल्थ घोटाले में पूरा देश दुनिया में बदनाम हो गया। सदी के दूसरे दशक में देश की चर्चा ब्लैकआउट के नाते हुई। उन्होंने कहा कि जब टेक्नोलॉजी का दौर तेजी से बढ़ रहा था तब ये लोग 2जी में फंसे रहे। सिविल न्यूक्लियर डील हो रही थी तो कैश फॉर वोट में फंसे रहे। 

4- पीएम नरेंद्र मोदी ने स्पीच के दौरान शायराना अंदाज में काफी बातें बोलीं। उन्होंने आलोचना करने वालों पर कहा कि कवि दुष्यंत कुमार ने बहुत अच्छी बात कही है- 'तुम्हारे पांव के नीचे कोई जमीन नहीं, कमाल यह है कि फिर भी तुम्हें यकीन नहीं।' बिना सिर-पैर की बातें करने के आदी होने के कारण इनको यह भी याद नहीं रहता कि पहले क्या कहा था। 

5- पीएम मोदी ने कहा कि जो अहंकार में डूबे रहते हैं, उनको लगता है कि मुझे गाली देकर ही हमारा रास्ता निकलेगा। गलत आरोप लगा कर ही आगे बढ़ पाएंगे। मोदी पर देश का यह भरोसा अखबार की सुर्ख़ियों और टीवी पर चमकते चेहरों से नहीं हुआ है। जनता ने हम पर विश्वास जताया है। 

6- पीएम मोदी ने दावा किया ये वो सरकार है, जो पूर्ण बहुमत से चुनी हुई है। ऐसे में हम सिर्फ राष्ट्र के लिए फैसले ले सकते हैं। देश के हित और लोगों के फायदा के लिए जो भी चाहिए होगा वो हम देंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार के दौरान महंगाई बढ़ी। साल 2004 से 2014 तक भारत की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल रही। ऐसे में हम कुछ अच्छा करते हैं तो इनकी निराशा बढ़ जाती है। 

7- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आर्थिक प्रगति पर जब चर्चा होती है तो आरबीआई को गाली देते हैं। पिछले 9 साल में कंस्ट्रक्टिव क्रिटिसिज्म की जगह कंपल्सिव क्रिटिसिज्म ने ले ली है और ये इसी में खोए हैं। चुनाव हार जाओ तो ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग को गाली दो। यह ही सब चल रहा है। 

8- पीएम नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना उन्हें जवाब देते हुए कहा कि मुझे भरोसा है कि भविष्य में हार्वर्ड ही नहीं बल्की बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों में कांग्रेस की बर्बादी और डुबाने वाले लोगों पर अध्ययन होना ही है। उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोगों को यहां हार्वर्ड स्टडी का क्रेज है। कोरोना काल में कांग्रेस ने कहा था कि भारत की बर्बादी पर हार्वर्ड में केस स्टडी होगी। बीते वर्षों में हार्वर्ड में एक बहुत अच्छी स्टडी हुई है, उसका शीर्षक है- द राइज एंड डिक्लाइन ऑफ इंडियन कांग्रेस पार्टी। बता दें कि राहुल ने मंगलवार (7 फरवरी) को कहा था कि अडानी मामले को लेकर हार्वर्ड सहित कई यूनिवर्सिटी रिसर्च करेंगी। 

9- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि भारत मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में उभर रहा है। दुनिया भारत की समृद्धि में अपनी समृद्धि देखती है। निराशा में डूबे कुछ लोग इस देश के विकास को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर बल दिया जा रहा है। पीएम मोदी ने दावा किया कि 2014 से पहले का दशक हमेशा द लॉस्ट डिकेड के रूप में याद किया जाएगा, लेकिन 2030 का दशक भारत का दशक है। पीएम मोदी ने कहा कि महामारी, युद्ध की स्थिति में भी देश को जिस तरह से संभाला गया है, इससे पूरा देश आत्मविश्वास से भर गया है। आज दुनिया के देशों में भारत के प्रति भरोसा बढ़ा है। उन्होंने बताया कि किसान के खाते में पैसा जाता है। तीन करोड़ से ज्यादा लोगों को घर दिए गए, नौ करोड़ लोगों को मुफ्त में गैस कनेक्शन और आयुषमान भारत योजना से दो करोड़ परिवारों को जीवन मिला है।

10- पीएम नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उनके तिरंगे फहराने की तरफ इशारा करते हुए कहा कि मैं भी जम्मू-कश्मीर में यात्रा लेकर लाल चौक में झंडा फहराने का संकल्प लेकर गया था। उस वक्त आतंकियों ने पोस्टर लगाए थे कि देखते हैं किसने अपनी मां का दूध पीया है, जो लाल चौक पर झंडा फहराता है।

पीएम मोदी ने बताया कि, ध्वज फहराने वाला दिन 24 जनवरी था। तब मैंने भरी सभा में कहा था कि आतंकी कान खोलकर सुन लें कि मैं 26 जनवरी को ठीक 11 बजे लाल चौक आऊंगा। बिना बुलेट प्रूफ जैकेट के आऊंगा और मैंने फिर तिरंगा फहराया।