Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

मनुष्य को कितना घंटा सोना चाहिए? जानें अपनी उम्र के अनुसार नींद की सही खुराक

Posted at: Mar 15 2023 4:16PM
thumb

मनुष्य को कितना घंटा सोना चाहिए (How Much Sleep Do You Need in Hindi) ये सवाल, असल में आपकी उम्र पर निर्भर करता है। जी हां, अगर आप अपनी उम्र के अनुसार नींद नहीं लेंगे तो आप बीमार पड़ जाएंगे। नींद की कमी न सिर्फ आपको मानसिक रूप से परेशान करेगी, बल्कि आपके हार्मोनल हेल्थ, आपका बॉडी वेट, ब्लड प्रेशर और यहां तक दिल के काम काज को भी प्रभावित करती है। साथ ही आपको लिवर और किडनी की बीमारियामं भी हो सकती हैं कि उन्हें रिकवर करने का मौका नहीं मिलेगा। तो, आइए Sleepfoundation के अनुसार जानते हैं किसे कितना सोना चाहिए।

किसी व्यक्ति को कितनी नींद की जरूरत है, यह उसकी उम्र सहित कई बातों पर निर्भर करता है। जैसे

शिशुओं यानी 0-3 महीने के बच्चों को 14-17 घंटे की नींद चाहिए होती है। 

4-11 महीने के बच्चे को दिन में 12-15 घंटे की नींद की जरूरत होती है।

1 से 2 साल के बच्चे को दिन में लगभग 11-14 घंटे की नींद लेनी चाहिए। 

3 से 5 साल के बच्चे को दिन 10-13 घंटे सोना चाहिए। 

6 से 13 साल के बच्चे को दिन में 9-11 घंटे सोना चाहिए। 

14 से 17 साल के बच्चों को प्रतिदिन लगभग 8-10 सोना चाहिए

और अंत में युवाओं को 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। तो, 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रतिदिन 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। 

नींद की कमी से कैसे बचें-How to prevent sleep deprivation

नींद की कमी आपको लंबे समय के लिए परेशान कर सकती है। ऐसे में आपको इसे ठीक करने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। तो, पहले आपको नींद को बेहतर बनाने के लिए अपने बॉडी क्लॉक को सेट करना होगा। इसके लिए पहले तो रोजाना एक्सरसाइज करें और फिर सोने और जगने का एक समय तय करें। इसके अलावा रात में सोते समय मोबाइल को अपने पास न रखें। कोशिश करें कि किताबें पढ़ें और अच्छी कहानियां सुनें ताकि, आपको अच्छी नींद आ सके। तो, रोजाना एक सही खुराक में नींद लें और हेल्दी रहें। नहीं तो, नींद की कमी आपको यूं ही बीमार कर देगी और कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है।