Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

Tata के बनाए नेटवर्क पर चलेगा BSNL 4G, सरकारी कंपनी ने TCS को दिया 15000 करोड़ से अधिक का ऑर्डर

Posted at: May 22 2023 12:45PM
thumb

नई दिल्ली। देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल की ओर से पूरे देश में 4जी नेटवर्क लगाने के लिए टाटा ग्रुप की टेक्नोलॉजी कंपनी टीसीएस के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को 15,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है। टीसीएस की ओर से शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा गया कि टीसीएस के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल द्वारा 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की वैल्यू का एडवांस परचेस ऑर्डर दिया गया है। ये पूरे देश में 4G नेटवर्क लगाने को लेकर है।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी पूरी जोरशोर से 4G सेवाओं को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कुछ दिनों पहले संचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान ने कहा था कि एक लाख बीएसएनएल 4G साइटों को लगाने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस पर काम शुरू हो चुका है और विभिन्न साइटों की पहचान की गई है। बता दें, सरकार जल्द से जल्द 4G लाने को लेकर काम कर रही है।

बीएसएनएल 4G का यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे हैं। इसकी देरी के पीछे काफी सारी वहज बताई जा रही हैं। बीएसएनएस के 4G नेटवर्क में पूरी तरह से स्वदेशी उपकरणों का उपयोग किया जाएगा। यह भी इसके देरी से आने की प्रमुख वजहों में से एक है। बीएसएनएल अपने 4G नेटवर्क को बढ़ाने के लिए करीब 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी का लक्ष्य अगले तीन सालों में मार्केट शेयर को दोगुना करना है। बीएसएनएल के चेयरमैन और एमडी प्रवीण कुमार पुरवार ने कहा कि कंपनी ने अपने मार्केट शेयर को 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।