Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

करियर

B.Tech को लेकर दिमाग में है बहुत सारा कंफ्यूजन? जानिए इस डिग्री के 5 फायदे, सब हो जाएगा क्लियर

Posted at: May 31 2023 4:16PM
thumb

देश भर के लगभग सभी राज्य सरकारों ने 12वीं के नतीजों की घोषणा कर दी गई है। अब युवाओं के अपने करियर को लेकर चिंता सता रही होगी कि आगे कौन सा कोर्स करना चाहिए, किस क्षेत्र में बढ़िया नौकरी मिलेगी वगैरह-वगैरह। वहीं, 12वीं पास होने के बाद साइंस स्ट्रीम के ज्यादातर युवा बीटेक करके इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। हालांकि, इस समय बीटेक के बाद नौकरी मिलेगी या नहीं इसे लेकर युवाओं में बहुत सारा कंफ्यूजन देखने को मिल रहा है। ऐसे में यहां जानें कि बीटेक करने के क्या-क्या फायदे हैं, ताकि आपको सबकुछ क्लियर हो जाए। 

इंजीनियरिंग एक सिक्योर और भरोसेमंद करियर ऑप्शन माना जाता है, क्योंकि दुनिया भर में हमेशा ही विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित, कुशल इंजीनियर्स की जरूरत है और आगे भी बनी रहेगी। सफल कारोबार के प्रबंधन के लिए इंजीनियरों पर बहुत कुछ डिपेंड करता है। आज के समय की सबसे बड़ जरूरत है टेक्नोलॉजी। यही कारण है कि इंजीनियर्स की डिमांड भी तेजी से बढ़ने लगी है। बीटेक करने वाले अभ्यर्थियों को अच्छी सैलरी  और कई अन्य लाभ और सुविधाएं भी मिलती हैं। इंजीनियर्स का दिमाग बहुत तेजी से काम करता है और उनका बौद्धिक विकास अदम्य है। इंजीनियर्स के पास व्यावहारिक समाधान होता है। यही कारण है कि वे समाज में रोल मॉडल भी माने जाते हैं। 

इंजीनियरिंग में रुचियों और क्षमताओं के आधार पर चयन करने के लिए कई विशेषज्ञताएं हैं। इसमें एयरोस्पेस , सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में आप महारत हासिल कर सकते हैं, जिनकी मांगी दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। यहां तक कि अब युवाओं के सामने बीटेक कोर्सेस जैसे कंप्यूटर इंजीनियरिंग स्पेशलिस्ट जैसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, क्लाउड टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्योरिटी, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन और क्लाउड कंप्यूटिंग में एडमिशन लेने के रास्ते भी खुले हैं। ऐसे में आप निश्चिंत होकर इन ट्रेड्स में बीटेक कर सकते हैं। 

दुनियाभर के इंजीनियर्स का उन हस्तियों के साथ घनिष्ठ संबंध रहा है जिन्होंने टेक्नोलॉजी और साइंटिफिक उपलब्धियों का बीड़ा उठाया है। इंजीनियरिंग आपको सिखाती है कि चीजें कैसे काम करती हैं। इंजीनियर हेल्थ, स्पेस और समुद्र की खोज, रोबोट जैसे कई अन्य क्षेत्रों में अपना योगदान देते आए हैं और ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।