Thursday, 28 March, 2024
dabang dunia

करियर

अब खेल-खेल में मिलेगी सरकारी नौकरी, यह Quota बदल देगा आपकी जिंदगी

Posted at: Jun 5 2023 3:19PM
thumb

नई दिल्ली। देशभर के करोड़ों युवा हर साल सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं (Sarkari Naukri)। लेकिन सभी प्रतियोगी परीक्षाएं पास नहीं कर पाते हैं। कुछ की रुचि पढ़ाई-लिखाई से ज्यादा खेल-कूद में रहती है। भारत सरकार की योजना से अच्छे खिलाड़ियों को भी विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी मिल सकती है।

रेलवे, पुलिस, आर्मी, डाक विभाग आदि में स्पोर्ट्स कोटा के तहत सरकारी नौकरी मिलती है। सिर्फ यही नहीं, स्कूल व हायर एजुकेशन के लिए भी स्पोर्ट्स कोटा का फायदा उठाया जा सकता है। अगर आप राज्य, राष्ट्र या अंतरराष्ट्रीय स्तर के बेहतरीन खिलाड़ी हैं तो स्पोर्ट्स कोटा के जरिए सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं (Sarkari Naukri Eligibility)। जानिए इसके बारे में सबकुछ।

किसी भी सरकारी नौकरी के लिए विभिन्न पदों में वर्ग के अनुसार सीट्स निर्धारित की जाती हैं। सरकार ने विभिन्न विभागों में स्पोर्ट्स कोटा रिजर्व रखा है। इसके तहत राज्य, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल रहे खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी जाती है (Sports Quota Eligibility)। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को स्पोर्ट्स कोटा के तहत इंडियन रेलवे में जॉब दी गई थी।

भारत सरकार ने शिक्षा और सरकारी नौकरी के लिए एक कोटा आरक्षित किया है। इसके जरिए सिर्फ उन खिलाड़ियों को नौकरी दी जाती है, जो राज्य, यूनिवर्सिटी, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हों। कुछ विभागों में कभी-कभी सिर्फ स्पोर्ट्स कोटा के लिए भी नौकरियां निकाली जाती हैं। कॉलेज में स्पोर्ट्स कोटा के जरिए एडमिशन लेने वाले खिलाड़ियों को कटऑफ व अन्य चीजों में छूट दी जाती है।

स्पोर्ट्स कोटा हासिल करने के लिए उम्मीदवार का इन खेलों में सक्रिय होना जरूरी है- बैडमिंटन, वॉटर पोलो, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, तैराकी, हैंड बॉल, बॉडीबिल्डिंग, साइक्लिंग, पावर लिफ्टिंग, एथलेटिक्स, हॉकी, क्रिकेट, कबड्डी, कुश्ती, भारोत्तोलन, बॉक्सिंग, खोखो आदि। अपने खेल में बढ़िया प्रदर्शन कर खुद को साबित करने वाले खिलाड़ी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।