Tuesday, 30 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

सोने जैसा निखार पाना चाहते हैं तो स्किनकेयर रुटीन में शामिल करें ये 3 मसाले

Posted at: Oct 19 2023 5:45PM
thumb

मसाले खाने के स्वाद को दोगुना बढ़ा देते हैं। स्वाद ही नहीं बल्कि इनमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। आप इन मसालों को स्किनकेयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं। ये मसाले स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाते हैं। इसमें हल्दी और केसर जैसे मसाले शामिल हैं। आप इन मसालों से होममेड पैक तैयार कर सकते हैं। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते हैं। ये आपको मुंहासों और दाग-धब्बों जैसी स्किन से जुड़ी समस्या से भी बचाते हैं। बेसन और दूध में मिलाकर इन मसालों का इस्तेमाल स्किन के लिए कर सकते हैं। आइए जानें आप किन मसालों को स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल सालों से स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में लोकप्रिय रूप से किया जा रहा है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये आपकी स्किन को मुंहासों और झुर्रियों से बचाने का काम करती है। स्किन टोन को बेहतर बनाती है। इसके लिए बेसन, दूध और हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्किन पर दस मिनट लगा रहने के बाद हटा लें। हल्दी स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को भी कंट्रोल करने का काम करती है। आप हल्दी, शहद और दही को मिलाकर भी स्किन की कुछ देर तक मसाज कर सकते हैं। ये पैक स्किन को हाइड्रेटेड और ग्लोइंग बनाने का काम करता है।

केसर

आप स्किन के लिए केसर जैसे मसाले का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मिठाइयों और कई तरह के व्यंजनों में इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है। भले ही ये मसाला महंगा है लेकिन सेहत और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। केसर के धागों को दूध में भिगोकर रखें। कॉटन का इस्तेमाल कर इस मिश्रण को स्किन पर लगाएं। कुछ देर स्किन पर लगा रहने के बाद इसे साफ पानी से वॉश कर लें।

दालचीनी

दालचीनी बहुत ही सुगंधित मसाला होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये पिंपल्स को सुखाने का काम भी कर सकता है। स्किन के लिए आप इसके पाउडर या फिर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप शहद में मिलाकर स्किन पर 5 या 10 मिनट के लिए लगा सकते हैं। इसके बाद स्किन को क्लीन कर लें। दालचीनी से आप बेहतरीन स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए दालचीनी पाउडर, ओट्स और दूध को मिलाकर पैक तैयार कर स्किन की मसाज करें।