Monday, 29 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

सर्दियों में क्या आपकी स्किन भी हो रही है ड्राई? ये इस बीमारी का लक्षण

Posted at: Dec 21 2023 5:50PM
thumb

सर्दियों के इस मौसम में लोगों को कई तरह की स्किन डिजीज का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में हवा में नमी की कमी, तापमान के गिरने और प्रदूषण की वजह से कई तरह की स्किन की बीमारियां फैलने लगती है। सर्दी के इस मौसम में खुजली और स्किन पर दाने निकलने की परेशानी भी बढ़ जाती है। इस समय अस्पतालों में कई ऐसे मरीज आ रहे हैं जिनको एलर्जिक डर्मेटाइटिस और एक्जिमा जैसी बीमारी का सामना करना पड़ रहा है। एक्जिमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें स्किन ड्राई होती रहती है। कुछ मामलों में स्किन पर फफोले भी पड़ सकते हैं।

एक्जिमा की बीमारी शरीर के किसी भी हिस्से पर हो जाती है, लेकिन कोहनी, घुटनों पर ज्यादा समस्या होती है। अधिकतर मामलों में लोगों को लगता है कि ये बीमारी संक्रामक है, यानी एक से दूसरे व्यक्ति में फैल जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। सर्दियों में एक्जिमा के अलावा सोरायसिस, स्केबीज, स्क्लेरोडर्मा जैसी बीमारियों के केस भी ज्यादा आते हैं।

आरएमएल हॉस्पिटल के पूर्व डॉक्टर और डर्माडेक्स क्लीनिक के डायरेक्टर डॉ। भावुक धीर बताते हैं कि सर्दियों के मौसम में एक्जिमा के मामले सामने आ रहे हैं। इस बीमारी की शुरुआत में स्किन पर खुजली होने लगती है। अभी इस बीमारी के होने के स्पष्ट कारणों का नहीं पता चल पाया है, लेकिन कुछ मामलों में ये बीमारी ओवर एक्टिव इम्यून सिस्टम की वजह से हो जाती है। ऐसी परेशानी को हल्के में नहीं लेना चाहिए और तुरंत डॉक्टरों से सलाह लें।

डॉ भावुक धीर ने बताया कि सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि बालों में तेल लगाने से बचें और अपने स्कैल्प को नियमित रूप से धोएं और बालों का ज्यादा गर्म पानी से न धोएं और सामान्य पानी का उपयोद करें। बालों को धोने के लिए सप्ताह में दो बार एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का यूज करें। इस दौरान ध्यान रखें कि बालों में कम से कम पांच मिनट तक शैंपू को लगाकर रखें और उसके बाद ही बालों को धोएं। अगर तब भी डैंड्रफ की समस्या खत्म नहीं हो रही है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।