Tuesday, 30 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

चेहरे पर लगा लें ये चीजें, झाइयां हो जाएंगी तुरंत साफ, बढ़ेगा चेहरे का ग्लो और निखार

Posted at: Jan 15 2024 8:23PM
thumb

लोगों को झाइयां होने के कारण कई हैं. इसके दो कारण तनाव और हार्मोनल बदलाव भी हो सकते हैं. खासकर सर्दियों में इस समस्या से बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं. ऐसे में झाइयां हटाने के नुस्खे अपनाना बहुत जरूरी है. बहुत से लोग सवाल भी करते हैं तो झाइयां कैसे ठीक करें, या पिगमेंटेशन कैसे दूर करें? अगर आप ऐसी किसी भी समस्या का अनुभव करते हैं तो आपको बता दें कि कुछ नेचुरल और घरेलू उपाय आजमाकर आप इस स्किन प्रोब्लम्स का इलाज कर सकते हैं. यहां हम झाइयां हटाने के घरेलू नुस्खे बता रहे हैं कि कैसे आप अपने किचन में रखी चीजों की मदद से दोबारा साफ और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

आलू: आलू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंटों से भरपूर होते हैं. हर दिन आप आलू के रस या स्लाइस को 15 मिनट के लिए पिगमेंटेशन वाले एरिया पर लगा सकते हैं.
 
लाल मसूर की दाल का फेस मास्क: भीगी हुई लाल मसूर दाल और पानी को मिलाकर पेस्ट बना लें. मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट तक सूखने दें. गर्म पानी से निकालें.
 
दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. धोने से पहले पिगमेंटेशन वाले एरिया पर 20 मिनट के लिए सादा दही लगाएं.
 
टमाटर: टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं. टमाटर के गूदे या रस को झाइयों वाली जगह पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें.
 
पपीता मास्क: पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम पिगमेंटेशन को हल्का करने में मदद कर सकते हैं. पके पपीते को मसलकर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं.
 
एलोवेरा जेल: एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइजर और गोरा करता है. एलोवेरा जेल को झाइयों पर लगाना चाहिए और रात भर के लिए छोड़ देना चाहिए. इससे भी आपको काफी लाभ मिल सकता है.
 
हल्दी फेस मास्क: हल्दी सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट है. अपने चेहरे पर हल्दी, शहद या दही का पेस्ट लगाएं. 20 मिनट के बाद अच्छी तरह धो लें.
 
खीरा: खीरे की तासीर ठंडी होती है और इसमें पिग्मेंटेशन को हल्का करने की क्षमता होती है. 15-20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर खीरे के टुकड़े या रस लगाएं.
 
सेब का सिरका: सेब के सिरके को पानी में घोलें और कॉटन बॉल का उपयोग करके इसे पिगमेंटेशन वाले एरिया पर लगाएं. धोने से पहले इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें.