Monday, 06 May, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

Wipro के CEO थिएरी डेलापोर्ट ने दिया इस्तीफा, जानिए कंपनी ने किस को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

Posted at: Apr 6 2024 8:51PM
thumb

नई दिल्ली। Wipro के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) थिएरी डेलापोर्ट ने इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद टेक दिग्गज ने श्रीनिवास पल्लिया को नया सीईओ और प्रबंध निदेशक बनाने का एलान किया है। कंपनी की फाइलिंग में कहा गया है कि निदेशक मंडल ने 6 अप्रैल, 2024 से थिएरी डेलापोर्टे के इस्तीफे को नोट कर लिया है। सीईओ श्रीनिवास पल्लिया 7 अप्रैल से नए सीईओ और प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे। 

Wipro ने श्रीनिवास पल्लिया की तत्काल प्रभाव से नियुक्ति की घोषणा की है। विप्रो ने एक बयान में कहा कि वह थिएरी डेलापोर्टे का स्थान लेंगे, जो पिछले चार वर्षों से विप्रो में एक महत्वपूर्ण पद पर काम कर रहे थे। नई नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए Wipro लिमिटेड के अध्यक्ष रिशद प्रेमजी ने कहा कि श्रीनिवास पल्लिया हमारी कंपनी और इंडस्ट्री के लिए इस महत्वपूर्ण क्षण में विप्रो का नेतृत्व करने के लिए एक अच्छे लीडर हैं।

अपनी नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए श्रीनिवास पल्लिया ने कहा कि Wipro उन कंपनियों में से एक है जो एक खास उद्देश्य के साथ लाभ को जोड़ती है और इस प्रतिष्ठित संस्थान का नेतृत्व करने के लिए चुने जाने पर मैं वास्तव में सम्मानित महसूस कर रहा हूं। पल्लिया ने कहा कि वह कंपनी की मजबूत पर काम करने के लिए उत्साहित हैं। कंपनी का कहना है कि अपने पूरे कार्यकाल के दौरान पल्लिया ने विप्रो के परफॉर्मेंस को मजबूत किया है और लगातार कंपनी को आगे बढ़ाया। 

Wipro की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, श्रीनिवास पल्लिया के पास भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और टेक्नोलॉजी में स्नातकोत्तर की डिग्री है। पल्लिया ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के लीडिंग ग्लोबल बिजनेस प्रोग्राम और मैकगिल कार्यकारी संस्थान के उन्नत नेतृत्व कार्यक्रम को पूरा किया है। Srinivas Pallia साल 1992 में विप्रो में शामिल हुए थे, इन्होंने कंपनी में कई जरूरी पदों पर काम किया है। पल्लिया कंज्यूमर बिजनेस यूनिट और बिजनेस एप्लिकेशन सर्विस के ग्लोबल हेड का पद भी संभाल चुके हैं।