Sunday, 08 September, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

ऐमट्रॉन इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की SME IPO खुलेगा, प्राइस बैंड ₹153/- से ₹161/- प्रति इक्विटी शेयर निर्धारित

Posted at: May 29 2024 11:50PM
thumb

मुंबई। ऐमट्रॉन इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने अपनी पहली इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग के लिए  प्राइस बैंड ₹153/- to ₹161/- प्रति इक्विटी शेयर फिक्स किया है। इसकी फेस वैल्यू ₹10- प्रत्येक इक्विटी शेयर है। कंपनी हाई वैल्यू प्रिसिशन इंजीनियरिंग प्रोडक्ट पर फोकस के साथ ESDM सर्विसेस के लिए प्रोडक्ट और सॉल्यूशन प्रदान करने के बिजनेस में है। पब्लिक इश्यू पूरी तरह से 5.40 मिलियन इक्विटी शेयरों का एक फ्रेश इश्यू है जिसमें कोई ऑफर-फॉर-सेल (OFS) कंपोनेंट नहीं है।
 
कंपनी ने, BRLM के कंसल्टेशन में, प्राइवेट प्लेसमेंट के माध्यम से ₹148 प्रति इक्विटी शेयर (₹138 प्रति इक्विटी शेयर के प्रीमियम सहित) के इश्यू प्राइस पर 4,64,000 इक्विटी शेयरों का प्री-आईपीओ प्लेसमेंट अलॉट किया है। इसकी वैल्यू ₹6.87 करोड़ है। तदनुसार, इश्यू का साइज कम कर दिया गया है। ऐमट्रॉन इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत 2011 में एक प्योर प्ले PCB डिजाइनर और असेंबलर के रूप में हुई थी और पिछले कुछ वर्षों में यह वन-स्टॉप इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग (“ESDM”) सॉल्यूशन प्रोवाइडर बन गया है।
कंपनी भारत, अमेरिका, हांगकांग, यूनाइटेड किंगडम, स्पेन, मेक्सिको में स्थित कुछ डोमेस्टिक और ग्लोबल मैन्युफैक्चरर्स को प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (“PCB”) डिजाइन और असेंबली से लेकर संपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम ("बॉक्स बिल्ड") के निर्माण तक उत्पाद और समाधान प्रदान करती है।
यह कस्टमर की जरूरतों के हिसाब टेलर्ड सॉल्यूशन ऑफर करती है, जिसमें ऑटोमेटेड माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक्स असेंबली और प्रिसिशन कंपोनेंट इंटीग्रेशन शामिल है। क्लाइंट प्रोडक्ट की डिजाइन देता है और कंपनी उस प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करती है। कुछ मामलों में कस्टमर की ओर से दिए गए स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर कंपनी प्रोडक्ट डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग दोनों करती है। कंपनी मुख्य रूप से प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली (“PCBA”), बॉक्स बिल्ड असेंबली साथ ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाला बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम बनाती है। इनके अलावा कंपनी डिज़ाइन सॉल्यूशन में कस्टमर की जरूरतों के मुताबिक डिजाइन की संकल्पना से लेकर इंजीनियरिंग, प्रोडक्ट प्रोटोटाइप डेवलपमेंट, टर्नकी मैन्युफैक्चरिंग तक एंड टू एंड सर्विसेज ऑफर करती हैं। कंपनी का मानना है कि उसकी एंड-टू-एंड कैपेबिलिटीज के माध्यम से, उसके ग्राहक कम मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट, बेहतर सप्लाई चेन मैनेजमेंट और कम इन्वेंट्री अप्रचलन जैसे फायदे ले सकते हैं। यह अपनी दो मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज के माध्यम से ऑपरेट होती है। एक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी गुजरात के वडोदरा में और दूसरी कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित है।
 
ऐमट्रॉन इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने FY23 में 8.63 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। पिछले साल उसे 1.80 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। FY23 के दौरान ऑपरेशन से रेवेन्यू पिछले साल के 26.32 करोड़ रुपये से बढ़कर 71.58 करोड़ रुपये हो गया, जो 171.98% की वृद्धि है। रेवेन्यू में बढ़ोतरी मुख्य रूप से प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली ("PCBA") की बिक्री में वृद्धि के कारण है। इसके अलावा FY23 के दौरान कंपनी ने बेंगलुरु में मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशन शुरू किए जिससे नए कस्टमर बेस का विस्तार हुआ। 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त नौ महीनों के लिए, ऑपरेशन से रेवेन्यू 67.07 करोड़ रुपये था, और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 9.77 करोड़ रुपये था।
 
यह इश्यू बुक बिल्डिंग प्रोसेस के माध्यम से बनाया जा रहा है, जिसमें क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए आवंटन नेट इश्यू का 50% से अधिक नहीं होगा, नॉन-इंस्टीट्यूशनल बायर्स का आवंटन 15% से कम नहीं होगा और रिटेल इंडिविजुअल बिडर्स के लिए आवंटन 35% से कम नहीं होगा। हेम सिक्योरिटीज लिमिटेड एकमात्र बुक-रनिंग लीड मैनेजर है। कंपनी के इक्विटी शेयरों को NSE के SME प्लेटफॉर्म ("SME इमर्ज") पर लिस्ट करने का प्रस्ताव है।