Saturday, 15 June, 2024
dabang dunia

समाचार

आंध्र प्रदेश और ओडिशा में 12 जून को होगा शपथ ग्रहण, पीएम मोदी भी शपथ ग्रहण समारोह में लेंगे हिस्सा

Posted at: Jun 10 2024 5:58PM
thumb

ओडिशा में भाजपा ने पहली बार विधानसभा चुनाव जीता है। वहीं, पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने आंध्र प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है। अब इन दोनों ही राज्यों में 12 जून की तारीख को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। इन दोनों ही राज्यों के शथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होने वाले हैं। 

ओडिशा में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के बारे में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल ने जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री परसो यानी 12 जून को यहांशपथ ग्रहण समारोह के लिए ओडिशा पहुंचेंगे। शाम 5 बजे भुवनेश्वर स्थित जनता मैदान में हमारा शपथ ग्रहण समारोह होगा। राज्य में सीएम पद के बारे में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का चेहरा संसदीय दल तय करेगा। भाजपा में कोई रेस में नहीं है।

ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए मंगलवार को भाजपा विधायक दल की बैठक होगी। भाजपा ने 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा में 78 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है। ओडिशा में नए सीएम के लिए अब सबकी नजरें ब्रजराजनगर क्षेत्र से विधायक सुरेश पुजारी पर हैं। भाजपा ने ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। 

आंध्र प्रदेश में एक बार फिर से चंद्रबाबू नायडू के ही मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद की जा रही है। आपको बता दें कि नायडू इससे पहले साल 1995 से लेकर 2004 तक और 2014 से लेकर 2019 तक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री का पद संभाल चुके हैं। विधानससभा चुनाव में टीडीपी, जनसेना और भाजपा गठबंधन ने 175 में से 164 सीटों पर जीत हासिल की है।