Sunday, 08 September, 2024
dabang dunia

समाचार

नेपाल प्लेन क्रैश पर बड़ा खुलासा, इस वजह से गई थी 18 लोगों की जान

Posted at: Jul 25 2024 4:14PM
thumb

नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार 24 जुलाई को हुए हादसे को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आई है। इस हादसे की असली वजह को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। जी हां नेपाल में हुए यात्री विमान हादसा क्यों हुआ इसका कारण मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आ रहा है। बता दें कि एक दिन पहले सुबह करीब 11 बजे त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शौर्य एयरलाइंस का विमान हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में 18 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। हालांकि इस हादसे में एक पायलट की जान बच गई है उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

नेपाल में हुए प्लेन क्रैश को लेकर जो खुलासा हुआ है उसके तहत इस विमान के टेकऑफ होने के साथ ही विमान गलत दिशा में आगे बढ़ गया था। बताया जा रहा है कि इस गलत दिशा की वजह से विमान हादसे का शिकार हो गया। विमान में उस दौरान कुल 19 लोग सवार थे। इसमें दो चालक दल के मेंबर और एक तकनीकी कर्मचारी भी शामिल था। 

नेपाल में हुए इस दर्दनाक हादसे को लेकर नेपाल सिविएशन मिनिस्ट्री की ओर से बड़ा अपडेट भी सामने आया है। मिनिस्ट्री के मुताबिक रनवे 02 से टेकऑफ करने के कुछ ही देर में फ्लाइट दाईं ओर मुड़ गई, यह दिशा विमान के लिए पूरी तरह गलत थी। पूर्वी हिस्से में उड़ान भरने की वजह से विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत रेस्क्यू टीम को एयरपोर्ट पर पहुंचा दिया गया और जलते हुए विमान में लगी आग को बुझाने का काम शुरू हुआ। इस दौरान विमान से उठने वाला धुआं इस भयावह हादसे की गवाही दे रहा था। 

काफी दूर तक इस विमान का धुआं दिखाई दे रहा था। बचाव अभियान के बीच कुछ ही घंटों में ये साफ हो गया था कि विमान में सवार 19 में से 18 लोग अपनी जान गंवा चुके थे। वहीं एक पायलट जिसका नाम मनीष रत्न शाक्य था उसकी जान बचा ली गई। इसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसका इलाज चल रहा है।