Tuesday, 06 June, 2023
dabang dunia

ज्योतिष

गिन-गिन कर सारी समस्‍याएं दूर कर देंगे मंगलवार के ये उपाय, आजमाकर देख लें

Posted at: Mar 13 2023 4:24PM
thumb

मंगलवार के दिन कौन सा उपाय करना चाहिए: धर्म और ज्‍योतिष में मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना करना बहुत शुभ माना गया है। इस दिन बजरंगबली को चोला चढ़ाना, बेसन के लड्डुओं, मिठाई का भोग लगाना, हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत लाभ देता है। इससे हनुमान जी प्रसन्‍न होते हैं। हनुमान जी की कृपा से बिगड़े काम भी बनने लगते हैं, जीवन की तमाम बाधाएं-मुश्किलें दूर होती हैं। आइए जानते हैं धर्म-ज्‍योतिष में बताए गए मंगलवार के उपाय और टोटके, जिन्‍हें काफी असरकारक माना गया है। 

शनि की महादशा के दुष्‍प्रभाव से बचने का उपाय: यदि कुंडली में शनि दोष हो, शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या या महादशा चल रही हो और उसका जीवन पर बुरा असर पड़ रहा हो तो मंगलवार को तुलसी के 108 पत्तों पर पीले चंदन से राम का नाम लिखें और उनकी माला बनाकर बजरंगबली को पहना दें। इससे शनि और राहु के नकारात्‍मक प्रभाव से राहत मिलती है। बाधाएं-संकट दूर करने के उपाय: मंगलवार की सुबह स्‍नान करके हनुमान मंदिर जाएं और संकटमोचक के सामने दीपक जलाएं, माला पहनाएं, लड्डुओं का भोग लगाएं। फिर जितना ज्‍यादा बार संभव हो हनुमान चालीसा का पूरे भक्तिभाव से पाठ करें। जल्‍द ही तरक्‍की और खुशियों की राह में आ रही बाधाएं दूर होंगी। 

अकाल मृत्यु का संकट दूर करने का उपाय: मंगलवार की सुबह मंदिर जाकर बजरंगबली को सिंदूर अर्पित करें। देसी घी का दीपक जलाएं फिर सुंदरकांड का पाठ करें। लगातार 11 मंगलवार तक यह उपाय करने से अकाल मृत्‍यु, दुर्घटना-बीमारी का खतरा दूर होता है। आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय: हर मंगलवार को बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली, केले खिलाएं। ऐसा संभव ना हो तो गरीब, जरूरतमंद या भिखारी को भोजन करवाएं। कम से कम 11 मंगलवार तक ऐसा करने की कोशिश करें, आपकी आय में बढ़ोतरी होने लगेगी।