Saturday, 12 June, 2021
dabang dunia

समाचार

इंडिया में लॉन्च होगा EeVe Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में 130Km की जबरदस्त रेंज के साथ

Posted at: May 8 2021 4:49PM
thumb

नई दिल्ली। EeVe Soul एक हाईस्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा जिसमें एक दमदार बैटरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ख़ास बात ये है कि मार्केट के मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में डिटैचेबल बैटरी ऑफर की जा सकती है जिसकी मदद से आप इसकी रेंज को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं और इससे इलेक्ट्रिक स्कूटर चालक को काफी सहूलियत भी होती है।
 
जानकारी के अनुसार कंपनी इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में जून महीने तक लॉन्च कर सकती है। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण की वजह से इस स्कूटर की लॉन्चिंग प्रभावित हो सकती है क्योंकि कई जरूरी कम्पोनेंट्स की सप्लाई महामारी की वजह से प्रभावित हुई है, ऐसे में ग्राहकों को इस स्कूटर के लंबा इन्तजार भी करना पड़ सकता है।
 
ऐसा कहा जा रहा है कि EeVe Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 130 किलोमीटर तक दौड़ने में सक्षम हो सकता है जो कि एक स्कूटर के हिसाब से अच्छी-खासी रेंज है। जैसा कि हमने कहा कि ये एक हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा ऐसे में इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा हो सकती है। अगर सब कुछ ठीक रहता है तो ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है और उसके बाद इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी भी कंपनी की तरफ से शुरू कर दी जाएगी।  
कंपनी का कहना है कि, ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया की तरफ से सभी अप्रूवल मिल चुके है, लेकिन मौजूदा कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते कंपोनेंट्स सप्लाई में थोड़ी बहुत मुश्किलें आ रही हैं। एक बार वेंडर्स के बीच सप्लाई चेन ठीक हो जाती है तो हमें उम्मीद है कि हम आगामी जून महीने में इस स्कूटर को बाजार में लॉन्च कर सकेंगे। 
 
स्पीड और ड्राइविंग रेंज:
 
नई EeVe Soul की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी और ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। फिलहाल कंपनी के मॉडलों में तकरीबन 45 स्थानीय कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है, कंपनी की योजना है कि जल्द ही इसे बढ़ाकर 100 प्रतिशत किया जाएगा।  यहां उपर जो तस्वीर दी गई है वो प्रतिकात्मक है। 
 
भारत में पिछले कुछ सालों में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की एंट्री हो रही है। जहां शुरुआत में लेड-एसिड बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च किया जा रहा था जिनकी रेंज कम होती थी, वहीं अब लिथियम आयन बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च किया जा रहा है जो सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देने में सक्षम होते हैं। आपको बता दें कि EeVe India जल्द ही भारत में अपने Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर सकती है।