Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

सबसे सस्ती 7 Seater का कमाल! ऐसी जबर्दस्त डिमांड, कंपनी की बिक्री 9 लाख यूनिट्स के पार

Posted at: May 31 2023 4:54PM
thumb

भारत में एसयूवी के अलावा 7 सीटर कारों की डिमांड भी बढ़ रही है। अगर सबसे सस्ती 7 सीटर कार की बात की जाए तो वह रेनो ट्राइबर (Renault Triber) है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह रेनो की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है। इस कार की शानदार बिक्री के चलते ही रेनो ने भारत में 9 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया। आपको बता दें कि फिलहाल रेनो के पास पोर्टफोलियो में Triber के अलावा Kwid और Kiger जैसी कारें हैं। बाकी दोनों कारों को भी ग्राहकों का मिला-जुला रेस्पॉन्स है। भारत में रेनो को 11 साल पूरे हो चुके हैं। 

बता दें कि कंपनी की काइगर और ट्राइबर ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 4-स्टार एडल्ट सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। काइगर में टर्बोचार्ज्ड 1।0L पेट्रोल इंजन से इंजन मिलता है, जो 20।62 kmpl की फ्यूल इफिशिएंसी का दावा करता है। ट्राइबर में 1।0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 72 पीएस की शक्ति और 96 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। ब्रांड का सबसे सस्ता मॉडल Kwid हाल ही में देश में सबसे अधिक बिकने वाली सेकेंड हैंड कारों में से एक बन गया है।

दावा किया जाता है कि इसने 98% स्थानीयकरण स्तर हासिल कर लिया है और यह ₹4,69,500 (एक्स-शोरूम, दिल्ली-एनसीआर) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। रेनॉल्ट ने इस साल की शुरुआत में 2023 के लिए नए उत्सर्जन और सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए अपने उत्पाद लाइन-अप को अपडेट किया था। मॉडल को 1 अप्रैल, 2023 से लागू होने वाले नए बीएस6 चरण 2 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए अपडेट किया गया था। 

कंपनी के पास वर्तमान में पूरे भारत में 450 से अधिक सेल्स और 530 सर्विस टचप्वाइंट का नेटवर्क है। रेनो का उद्देश्य सभी इलाकों में सर्विस नेटवर्क का विस्तार करना है। इसके अलावा, कंपनी अपने आगामी प्रोडक्ट के लिए 90% लोकलाइजेशन करने पर काम कर रही है। रेनो इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकटराम मामिलपल्ले ने कहा, "हमने भविष्य के प्रोडक्ट में लोकलाइजेशन पर भारी जोर देने के साथ भारत के लिए एक स्ट्रॉन्ग प्रोडक्ट प्लान तैयार किया है।”