Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

बॉलीवुड

चिलम चौकी - युगे युगे को लेकर बेहद उत्साहित हैं संजीव पूनम मिश्रा

Posted at: Aug 4 2021 5:27PM
thumb

दरभंगा। फिल्म अभिनेता संजीव पूनम मिश्रा अपनी आने वाली फिल्म ‘चिलम चौकी - युगे युगे’ को लेकर बेहद उत्साहित हैं। चिलम चौकी-युगे युगे, हिंदी में बनी लघु फिल्म है, जिसे दरभंगा स्थित प्रोडक्शन कंपनी टेराबाइट स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है। फिल्म की पूरी शूटिंग पारंपरिक और सांस्कृतिक धरोहरों को समेटे मिथिला की राजधानी दरभंगा में की गयी है। इसके साथ ही फिल्म से जुड़े तकरीबन सभी लोग दरभंगा के ही मूल निवासी हैं। इस लघु फिल्म का उद्देश्य युवा पीढ़ी को नशे एवं हिंसा से होने वाले दुष्परिणामों को बताना और उन्हें सही मार्ग दिखाना है। संजीव मिश्र के अलावा रवि खंडेलवाल और दीपेश यदुवंशी ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभायी है।
 
संजीव ने कहा, ‘‘ फिल्म से हमारी काफी अपेक्षाएं हैं। यदि मिथिलांचल में फिल्मों का निर्माण किया जाता है तो इलाके में बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन किया जा सकता है। इससे एक ओर जहां मिथिला के सांस्कृतिक धरोहर को वैश्विक स्तर पर पहचान बन सकेगी वहीं स्थानीय कलाकारों को भी पलायन नहीं करना पड़ेगा। मिथिलांचल के मनोरम लोकशन का भरपूर इस्तेमाल हो तो यह क्षेत्र पर्यटन के क्षेत्र के रूप में विकसित हो सकता है। मिथिला में प्रतिभाओं की कमी नहीं है जरूरत है इसे निखारने की है। फिल्म के मुख्य किरदार संजीव पूनम मिश्रा स्थानीय बेनीपुर अनुमंडल के रमोली गांव के निवासी हैं जिनका सफर काफी चुनौतीपूर्ण रहा है।
 
संजीव ने पहले दिल्ली और उसके बाद मुंबई में काफी दिनों तक संघर्ष किया है। संजीव बताते हैं कि लोक उत्सव के दौरान होने वाले नुक्कड़-नाटक देख कर ही उन्हें अभिनय का शौक जगा। बिहार आर्ट थियेटर से डिप्लोमा करने के बाद संजीव ने इप्टा से अभिनय के गुर सीखे। फिल्म निर्देशक शंकर आनंद झा ने कहा कि मिथिला क्षेत्र में सिनेमा को उद्योग का दर्जा मिले तो यहां के कलाकारों के साथ ही इससे जुड़े अन्य उद्योगों का विकास हो सकेगा। उन्होंने फिल्म निर्माण के दौरान आई मुश्किलों की चर्चा करते हुए कहा कि फिल्म को बनाने में चार बार कोशिश की गयी लेकिन स्थानीय कलाकारों के निजी दिक्कतों के कारण फिल्म नहीं बन नहीं सकी। पांचवें प्रयास में सफलता मिली। ऐसा विश्वास है कि करीब 10 लाख रुपए के बजट से बनी यह फिल्म मिथिलांचल के लोगों के लिए प्रेरणादायक साबित होगी। 15 अगस्त को फिल्म ट्रेलर रिलीज हो रहा है।