Thursday, 09 February, 2023
dabang dunia

बिज़नेस

घर से खाली समय में शुरू कर सकते हैं ये शानदार बिज़नेस, होगी जबरदस्त कमाई, जानिए क्या है तरीका

Posted at: Jan 23 2023 4:23PM
thumb

भारत में बदलते समय को देखते हुए अब घरों में काम करने वाली महिलाएं भी कुछ न कुछ काम करके पैसा कमा रही हैं। अगर आपका भी यही इरादा है, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है। अगर आप घर में खाली समय का उपयोग करके कुछ काम या बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको एक शानदार व्यवसाय के बारे में बता रहे हैं। इस शानदार बिजनेस प्लान को आप फॉलो कर सकते हैं।

आप अपने ऑफिस के बाद मिलने वाले खाली समय में भी यह काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपको हमेशा कुछ नया और क्रिएटिव करने का भी मौका मिलेगा। हम ग्रीटिंग कार्ड बनाने के बिजनेस (Greeting Cards Business) की बात कर रहे हैं।  इस बिजनेस की खासियत यह है, इसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आप कोई दूसरा काम नहीं करते हैं तो इस बिजनेस को फुल टाइम भी कर सकते हैं। आजकल मार्केट में ग्रीटिंग कार्ड की काफ़ी डिमांड है। आप अपने ग्रीटिंग कार्ड को जितना क्रिएटिव और यूनिक बनाते हैं उतने ही अच्छे दाम मिलते हैं।

आपको ग्रीटिंग कार्ड बनाने के लिए अलग-अलग कागज, पेन, रंग, सामान, गोंद, वर्किंग टेबल आदि की जरूरत पड़ेगी। कंप्यूटर से कार्ड डिज़ाइन करने के लिए आपको एडोब फोटोशॉप, एडोब स्पार्क, ग्रीटिंग कार्ड स्टूडियो जैसे डिजाइनिंग या एडिटिंग सॉफ्टवेयर वाले डेस्कटॉप की जरूरत पड़ेगी। आपको अलग-अलग प्रिंटिंग पेपर की आवश्यकता होगी क्योंकि ग्रीटिंग कार्ड्स को किसी सामान्य पेपर के बजाय दिखने में अच्छे पेपर पर बनाना चाहिए। 

मार्केट में मशीन से बने प्रिंटेड ग्रीटिंग कार्ड भी उपलब्ध होते हैं, लेकिन हाथ से बने ग्रीटिंग कार्ड की अलग बात होती है। बहुत लोग स्पेशल मौकों पर अपने चाहने वालों को गिफ्ट्स के साथ कुछ यूनिक और यादगार ग्रीटिंग कार्ड देने की कोशिश करते हैं। आपके बनाए कार्ड को बेचने पर अच्छी कीमत मिल सकती है। आप सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए अपने काम के बारे में लोगों को बताकर कर सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेस पर बेच सकते हैं। आपको नए तरीके से कार्ड डिज़ाइन करने होंगे। अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उपलब्ध ग्रीटिंग कार्ड से अलग बनाने के लिए आप पेंटिंग, सिलाई, पेपर क्विलिंग, पॉप-अप कार्ड और कस्टमर की डिमांड के अनुसार कस्टमाइज्ड पार्ट्स और फोटो आदि कार्ड डिज़ाइन कर सकते हैं।