Thursday, 09 February, 2023
dabang dunia

बिज़नेस

Budget 2023: सरकार ने 30 जनवरी को बुलाई सर्वदलीय बैठक, इन मुद्दो पर होगी चर्चा

Posted at: Jan 24 2023 8:26PM
thumb

नई दिल्ली। भारत सरकार ने संसद के बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई है। ये बैठक 30 जनवरी को दिल्ली में हो सकती है। इस बैठक के लिए सभी दलों को बुलाया भेजा जा रहा है। सरकार चाहती है कि बजट सत्र में ज्यादा से ज्यादा काम हो, ऐसे में महत्वपूर्ण मुद्दों पर वो विपक्ष को भी सहमत करना चाहती है। सरकार की कोशिश है कि बजट सत्र में अहम मुद्दों पर चर्चा हो और हो-हल्ला कम से कम हो। ताकि बजट सत्र के दौरान अधिकतम काम हो सके। इसके अलावा बजट से जुड़े कुछ प्रावधानों पर भी सरकार विपक्षी दलों के साथ चर्चा कर सकती है।
 
सरकार संसद के हर सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाती है। जिसमें अहम मुद्दों पर विपक्षी दलों के साथ चर्चा की जाती है। साथ ही उनके मुद्दों को सूचीबद्ध भी किया जाता है। इसके अलावा सरकार विपक्ष से सत्र के संचालन के लिए सुझाव भी मांगती है।
 
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संदेश देंगी। परंपरा के मुताबिक, देश के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संदेश देते हैं, जिसमें सरकार के भारी कामकाज और उपलब्धियों के बारे में राष्ट्रपति देश को जानकारी देते हैं। इस बार देश के नाम संदेश में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कई अहम मुद्दों पर अपनी राय रखने वाली हैं। ऐसे में पूरे देश की नजर उनके संबोधन पर बनी हुई है। राष्ट्रपति का संबोधन देश के सरकारी चैनल डीडी नेशनल के साथ ही आल इंडिया रेडियो और विविध भारती, एफएम गोल्ड पर भी प्रसारित होंगे।