Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

सर्विस सेक्टर में दिखी जबरदस्त तेजी, PMI 61.2 अंक रहा

Posted at: Jun 5 2023 1:12PM
thumb

नई दिल्ली। भारत के सर्विस सेक्टर की ग्रोथ रेट में मई में बढ़त देखने को मिली है और ये पिछले 13 सालों के उच्चतम स्तर के करीब पहुंच गई है। सर्विस सेक्टर में तेजी की वजह मांग बढ़ना और कंपनियों के नए ग्राहकों में वृद्धि होना है। सोमवार को जारी हुए एक मासिक सर्वे में ये बातें कही गई।

एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज का पीएमआई डाटा सोमवार को जारी किया गया है, जिसमें बताया गया कि मई में सर्विस सेक्टर का पीएमआई 61.2 रह गया है जो कि अप्रैल में 62 पर था। अप्रैल के मुकाबले मई में हल्की गिरावट होने के बावजूद पीएमआई डेटा दिखाता है कि सर्विस सेक्टर का आउटपुट जुलाई 2010 के बाद दूसरे सबसे तेज गति से बढ़ा है। यह लगातार 22 वां महीना है, जब पीएमआई 50 से ऊपर है। पीएमआई का 50 से ऊपर होना बढ़त का संकेत है और जब भी पीएमआई 50 से नीचे होता है तो दिखाता है कि इसमें गिरावट हो रही है।

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में इकोनॉमिक्स एसोसिएट डायरेक्टर पोलियाना डी लीमा ने कहा कि मई में पीएमआई डेटा मौजूदा मांग में लचीलापन, उत्पादन में वृद्धि के कारण पीएमआई डेटा ऊपरी स्तरों पर बना हुआ है। वहीं, इससे जॉब क्रिएशन में भी मदद मिल रही है। इस रिपोर्ट में आगे कहा गया कि जिन कंपनियों ने इस सर्वे में भाग लिया है उन्होंने अधिक काम के चलते अतिरिक्त कर्मचारियों की भर्ती करना शुरू कर दिया है। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज का पीएमआई डेटा सर्विस सेक्टर की 400 कंपनियों को प्रश्नावली भेजकर उनसे मिले डेटा के आधार पर निकाला जाता है। इन कंपनियों में जीडीपी में योगदान देने वाली सभी प्रकार की कंपनियां शामिल होती हैं।