Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

2024 में कौन से सेक्टर करेंगे आउटपरफॉर्म? त्रिदीप भट्टाचार्य, अध्यक्ष एवं सीआईओ (इक्विटीज), एडलवाइस म्युचुअल फंड

Posted at: Feb 27 2024 9:04PM
thumb

कैलेंडर वर्ष 2024 बदलावों वाला वर्ष रहेगा। 2023 में बाजार में मुख्य बहस ब्याज दर वृद्धि चक्र से जुड़ी थी, लेकिन इस साल फिलहाल निवेशकों की रुचि चुनावी चर्चाओं पर केंद्रित है । टॉप-20 देशों में से करीब 50 प्रतिशत देशों में चुनाव होने जा रहे हैं। इसलिए राजनीतिक हलचल रहेगी और ज्यादातर निवेशक इस माहोल पर अपनी कड़ी नजर रख कर आगे की निवेश स्ट्रेटेजी बनायेंगे|  दूसरी बात गौर करे तो, वैश्विक आर्थिक वृद्धि की रफ्तार इस साल सुधरने और फिर कैलेंडर वर्ष 2025 में धीरे धीरे मजबूत होने की उम्मीदें दे रहा है | दरों में बढ़ोतरी का असर इस साल स्पष्ट होगा। इन्फ्लेशन से डिसइनफ्लेशन के लक्षण भी धीरे धीरे बनते दिख रहे है । इसका परिसंपत्ति आवंटन एवं पोर्टफोलियो पर असर दिखेगा। क्या आप प्रौद्योगिकी क्षेत्र के प्रदर्शन के बारे में आशावादी हैं, और यदि हां, तो आपके आशावाद के पीछे क्या कारण हैं? हम अगले तीन वर्षों में प्रौद्योगिकी क्षेत्र के प्रदर्शन के लिए आशावादी दृष्टिकोण रखते हैं, जो चक्रीय और संरचनात्मक, इन दोनों कारकों से प्रेरित है।
 
हम इस क्षेत्र को CY25 में प्रत्याशित वैश्विक आर्थिक प्रतिक्षेप पर एक चक्रीय क्रियाशीलता के रूप में देखते हैं। इसके अलावा, हम प्रौद्योगिकी क्षेत्र के संरचनात्मक चालकों पर भी आशावादी हैं, जिसमें उद्योगों में डिजिटलीकरण बढ़ाना, क्लाउड कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता को त्वरित रूप से अपनाने के साथ-साथ साइबर सुरक्षा और जैव प्रौद्योगिकी में चल रहे नवाचार शामिल हैं। इस संदर्भ में, एक वैश्विक प्रौद्योगिकी फंड उन निवेशकों के लिए एक आदर्श माध्यम हो सकता है जो पहले वर्णित रुझानों को क्रियाशीलता के लिए विषयगत फंडों को पसंद करते हैं।
 
आप निवेशकों को उनके पोर्टफोलियो में संभावित अस्थिरता और नकारात्मक जोखिमों को कम करने के लिए क्या उपाय सुझाते हैं? पोर्टफोलियो में संभावित अस्थिरता और नकारात्मक जोखिमों को कम करने के लिए परिसंपत्ति वर्गों, क्षेत्रों और भौगोलिक क्षेत्रों में विविधीकरण आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, नियमित पोर्टफोलियो पुनर्संतुलन, जोखिम मूल्यांकन और दीर्घकालिक निवेश क्षितिज बनाए रखने से उतार-चढ़ाव को संभालने में मदद मिल सकती है। आपने मौजूदा परिवेश में टेक फंड पर ध्यान क्यों दिया? यह मौजूदा पेशकशों से कितना अलग होगा ?  हम कैलेंडर वर्ष 2024 को एक ऐसे वर्ष के रूप में देख रहे हैं जब वैश्विक वृद्धि सुधार की राह पर है। जैसे ही अर्थव्यवस्थाएं सुधार के दौर से गुजरती हैं, वैश्विक टेक फंड इस दिशा में लाभ उठाने के लिए सही विकल्प होगा।