Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के कारण डूब गए बाबा रामदेव के 2300 करोड़, जानिए कैसे

Posted at: Feb 28 2024 2:31PM
thumb

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका दिया। जिसके बाद बुधवार सुबह पतंजलि फूड्स के शेयरों में करीब 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वास्तव में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद और उसके मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण को दवाओं के विज्ञापनों में “भ्रामक दावे” ना करने के अपने वादे से पीछे हटने के लिए अवमानना नोटिस भेजा। जिसका असर शेयर बाजार में लिस्टिड कंपनी के शेयर में देखने को मिल रहा है। मात्र 105 मिनट में रामदेव की कंपनी को करीब 2300 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को क्या कहा था और उसके बाद कंपनी के शेयरों के आंकड़ें बाजार में किस तरह देखने को मिल रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि को हृदय रोग और अस्थमा जैसी बीमारियों के इलाज का दावा करने वाले उत्पादों को बढ़ावा देने से भी रोक दिया। यह फैसला इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) द्वारा कोर्ट में सबूत पेश करने के बाद आया, जिसमें द हिंदू अखबार में पतंजलि का विज्ञापन और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी शामिल थी, जहां कंपनी ने योग की मदद से शुगर और अस्थमा को पूरी तरह से ठीक करने का दावा किया था। अदालत ने पतंजलि को पिछले अदालत के आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया, जिसने पतंजलि को भ्रामक विज्ञापन जारी करने और भ्रामक दावे करने से रोक दिया था। हालांकि, उसी दिन एक नियामक फाइलिंग में पतंजलि फूड्स ने कहा कि भारत की सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियां पतंजलि फूड्स लिमिटेड से संबंधित नहीं हैं, जो एक स्वतंत्र लिस्टिड यूनिट है और खाद्य तेल और खाद्य एफएमसीजी के क्षेत्र में काम करती है।

कोर्ट के फैसले के बाद बुधवार को कंपनी के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। आंकड़ों के अनुसार बीएसई में पतजलि फूड्स के शेयर में करीब 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली और कंपनी का शेयर 1556 रुपए पर आ गया। जबकि एक दिन पहले कंपनी का शेयर 1620.20 रुपए पर बंद हुआ था। वैसे आज कंपनी का शेयर बड़ी गिरावट के साथ 1562.05 रुपए पर ओपन हुए थे। मौजूदा समय में कंपनी का शेयर 54.25 रुपए यानी 3.35 रुपए की गिरावट के साथ 1565.95 रुपए पर कारोबार कर रहा है।

कंपनी के शेयर में गिरावट की वजह से कंपनी की वैल्यूएशन में भी काफी कमी देखने को मिली। 105 मिनट के कारोबारी सत्र के दौरान रामदेव की कंपनी के करीब 2300 करोड़ रुपए डूब गए। एक दिन पहले कंपनी की वैल्यूएशन 58,650.40 करोड़ रुपए थी। सुबह 11 बजे 56,355.35 करोड़ रुपए पर आ गई। इसका मतलब है कंपनी 105 मिनट में कंपनी की वैल्यूएशन में 2,295.05 करोड़ रुपए की गिरावट देखने को मिली। मौजूदा समय में कंपनी की वैल्यूएशन 56,471.20 रुपए पर है।