Friday, 24 May, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

एलन मस्क ने टेस्ला के दायित्वों का हवाला देते हुए किया भारत दौरा स्थगित

Posted at: Apr 20 2024 3:49PM
thumb

वाशिंगटन। प्रसिद्ध उद्योगपति एवं टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने अपनी बहुप्रतीक्षित भारत यात्रा स्थगित कर दी है। मस्क भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले थे और दक्षिण एशियाई बाज़ारमें कंपनी के प्रवेश की योजना का खुलासा करना था। मस्क ने टेस्ला के दायित्यवों का हवाला देते हुए 22 अप्रैल को निर्धारित अपने भारत दौरे को रद्द कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शुक्रवार देर रात इस बात की जानकारी दी।

मस्क का भारत दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था, क्योंकि उनसे भारत में दो से तीन अरब डॉलर के निवेश करने की घोषणा करने की उम्मीदें थीं, जिसका मुख्य उद्देश्य देश के भीतर टेस्ला फैक्ट्री स्थापित करना था। इस निवेश योजना को भारत सरकार की हालिया नीतिगत पहलों से और बढ़ावा मिला, जिसके जरिए आयातित वाहनों पर शुल्क कम करके स्थानीय विनिर्माण को प्रोत्साहित किया गया था।

भारत में आम चुनाव शुरू होने (19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान) के ठीक दो दिन बाद मस्क के नियोजित भारत दौरे को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा था क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी के साथ मस्क की उपस्थिति से विदेशी निवेश को आकर्षित करने और सतत विकास को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों को रेखांकित करने की उम्मीद थी। झटके के बावजूद, टेस्ला के उत्साही और भारतीय हितधारक मस्क की भविष्य की यात्रा और दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ऑटोमोबाइल बाजारों में से एक में टेस्ला के विस्तार के वादे को लेकर आशान्वित हैं।