Friday, 24 May, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

जॅाब करने वाले 7 करोड़ लोगों को तोहफा, EPFO ने किया शिक्षा शादी हाउसिंग के लिए ऑटो क्लेम सुविधा की लॅान्च

Posted at: May 14 2024 2:43PM
thumb

नई दिल्ली। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है। क्योंकि भविष्य निधि संगठन  (EPFO) ने शादी, शिक्षा और बीमारी के लिए ऑटो क्लेम सुविधा को लॅान्च कर दिया है। जिसके बाद आपको 1 लाख रुपए तक का एडवांस पाने के लिए 15 दिन का इंतजार नहीं करना होगा। आवेदन के तीसरे वर्किंग डे में आपके खाते में क्लेम किया गया एडवांस पहुंच जाएगा।  यह सुविधा शुरू कर दी गई है। बीमारी के लिए सिर्फ दो दिन में ही एडवांस खाते में पहुंचने लगा है।  सुविधा का लाभ देश के 7 करोड़ लोगों को मिलेगा। क्योंकि किसी को भी कभी भी पैसे की जरूत पड़ जाती है। 

आपको बता दें कि  ईपीएफओ (EPFO) ने शिक्षा (Education), शादी ( Marraige) और घर ( Housing) के लिए एडवांस क्लेम को ऑटो क्लेम सर्विस की शुरुआत कर दी है।  जिसमें बिना किसी मानवीय इंटरफेयर के आईटी सिस्टम के माध्यम से ऑटोमैटिक तरीके से क्लेम को सेटल किया जाएगा।आपको बता दें कि मौजूदा वर्ष में ये माना जा रहा कि 2।25 करोड़ लोग इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।  जानकारी के मुताबिक ईपीएफओ ने 6 मई 2024 को पूरे देश में इस सेवा की शुरुआत की थी। जिसका लाभ सब्सक्राइबर्स उठा भी रहे हैं।  बताया जा रहा है कि अब किसी को भी एडवांस पाने के लिए 15 दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं होती... 

 दरअसल, अभी तक ईपीएफओ से क्लेम का पैसा पाने के लिए कम से कम 15 दिनों का समय लग जाता था। जिसकी वजह से कई बार लोगों को समय पर पैसा न मिलने के चलते काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब इसे एडवांस कर दिया गया है। अब बगैर किसी मानवीय हस्तक्षेप के सिर्फ 3 दिन में ही सब्सक्राइबर्स के खाते में पैसा पहुंच रहा है। केवाईसी, योग्यता और बैंक वैलिडेशन के जरिए किया जाने वाले क्लेम आईटी टूल्स के जरिए ऑटोमैटिक तरीके से प्रोसेस होगा।  आपको बता दें कि ऑटो-मोड सेटलमेंट सुविधा के विस्तार से हाउसिंग, शादी या शिक्षा  के लिए ही ये सुविधा निवेशकों को मिलेगी।