Saturday, 15 June, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

चुनाव नतीजों की बीच निवेशकों के डूबे 31 लाख करोड़ रुपये, शेयर मार्केट का बुरा हाल

Posted at: Jun 4 2024 8:35PM
thumb

नई दिल्ली। एक तरफ लोकसभा चुनाव के नतीजों को देखकर लोग लोग अपना नफा-नुकसान लगाने में जुट गए हैं तो दूसरी और शेयर मार्केट में निवेशकों को बड़ा झटका लगा है। जानकारी के मुताबिक एक ही दिन में 31 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान  है। चुनाव के जब नतीजों के रूझान आने शुरू हुए तभी से शेयर मार्केट में गिरावट शुरू हो गई थी। देखते ही देखते 31 लाख करोड़ रुपए डूबने की सूचना है। आपको बता दें कि परिणाम से एक दिन पहले स्टोक मार्केट में बंपर उछाल देखा गया था। जिसके बाद लोगों ने लाखों करोड़ों रुपए शेयर मार्केट में निवेश कर दिये हैं।।। 

जितनी कमाई शेयर मार्केट के निवेशकों ने विगत पिछले एक माह में की थी। उसे सिर्फ चंद घंटों में ही गंवा  दिया। क्योंकि यदि बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने में सक्षम हो गई होती तो मार्केट का नजारा कुछ ओर ही होता।  लेकिन नतीजों ने सबको चौंका दिया। जिससे शेयर मार्केट में गिरावट का दौर देखा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, बीएसई पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप घटकर 394.83 लाख करोड़ रुपये पर क्लोज हुआ है जो पिछले कारोबारी सत्र में 425.91 लाख करोड़ रुपये पर क्लोज हुआ था। 

चुनाव के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने सरकार वापसी का संदेश देते हुए निवेशकों को निवेश करने की सलाह दी थी।  4 जून से पहले निवेशकों ने जमकर पैसा बहाया। अमित शाह ने यहां तक क्लु दिया था कि 4 जून के बाद बाजार ऑलाटाइम हाई पर रहेगा। एग्जिट पोल के नतीजों के बाद बाजार ने लाइफटाइम बनाया तो सही लेकिन जब ईवीएम में वोटों की गितनी शुरू हुई तो निवेशकों को ऐसा नुकसान उठाना पड़ा है जिसकी भरपाई की फिलहाल नजर नहीं आ रही है। हालांकि सरकार एनडीए की ही बनती नजर आ रही है।