Thursday, 27 January, 2022
dabang dunia

करियर

MP पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: रीजनिंग में उलझते नजर आए अभ्यर्थी, जानें कैसे आ र‍हे है प्रश्‍न

Posted at: Jan 11 2022 8:52PM
thumb

नई दिल्ली। MP कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पुलिस कांस्टेबल के 4000 पदों के लिए भर्ती परीक्षा 8 जनवरी से जारी है। करीब 12 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं। परीक्षा के पहले दिन जहां अभ्यर्थियों को इतिहास के प्रश्न मुश्किल नजर आए, वहीं दूसरे तीसरे दिन रीजनिंग के प्रश्नों ने उन्हें खूब उलझाया। भोपाल में परीक्षा देकर निकले एक अभ्यर्थी राहुल मिश्रा ने बताया कि आकृति वाले रीजनिंग के प्रश्नों ने काफी समय लिया। एक अन्य अभ्यर्थी दिवाकर कुमार ने कहा कि मैथ्स और करंट अफेयर्स वाले प्रश्न आसान थे। मैथ्स में शॉर्टकट मेथड आसानी से एप्लाई हो रहे थे। 
 
इंदौर के परीक्षा केंद्र से निकले मनोज विजयवर्गीय ने कहा कि जिस उम्मीदवार को रीजनिंग के शॉर्टकट जैसे एबीसीडी की नंबरिंग, टेबल्स, स्क्वॉयर, क्यूब रटे होंगे, उनके सवाल आसानी से हल हो गए होंगे। परीक्षा में 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे गये थे। इसमें गणित, सामान्य ज्ञान, रीजनिंग व विज्ञान के प्रश्न थे।
 
पैटर्न के हिसाब से सामान्य ज्ञान व तार्किक ज्ञान से 40 अंक, बौद्धिक क्षमता व मानसिक अभिरुचि से 30 अंक और विज्ञान व सरल अंक गणित से 30 अंक के प्रश्न पूछे जाने हैं। पेपर में नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए अभ्यर्थी प्रश्न नहीं छोड़ रहे हैं। जहां कहीं कयास या अंदाजा है, वह उत्तर दे रहे हैं। सही प्रश्न के लिए एक अंक मिलेगा। एग्जाम के बाद आंसर-की भी जारी होगी। आपत्तियां मांगी जाएंगी और उन पर विचार करने के बाद अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी होगी। कुल वैकेंसी के पांच गुना (जातिवार आरक्षण को ध्यान में रखकर) अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए चुना जाएगा।