Friday, 24 May, 2024
dabang dunia

करियर

Indian Army अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट आगे बढ़ी, अब इस डेट तक करें अप्लाई

Posted at: Mar 14 2023 2:40PM
thumb

इंडियन आर्मी में अग्निवीर के तौर पर शामिल होने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है। वे उम्मीदवार जो इच्छुक होकर भी किसी वजह से अब तक अप्लाई नहीं कर पाए हैं, वे अब आवेदन कर सकते हैं। इंडियन आर्मी अग्निवीर रिक्रूटमेंट 2023 के लिए अब लास्ट आगे बढ़ा दी गई है। पहले अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 मार्च 2023 थी जिसे आगे बढ़ाकर 20 मार्च 2023 कर दिया गया है।  रजिस्ट्रेशन 16 फरवरी से शुरू हुए थे। 

वे कैंडिडेट्स जो इस रिक्रूटमेंट प्रोसेस के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वे इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।  ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – joinindianarmy. nic.in। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग नोटिस जारी हुआ था। जैसे यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब वगैरह। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पद पर कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी।  जैसे अग्निवीर जीडी, टेक्निकल, क्लर्क, स्टोरकीपर, ट्रेड्समैन आदि। 

चूंकि इन भर्तियों के लिए बड़ी तादाद में आवेदन आ रहे थे इसलिए छंटनी करने के लिए इंडियन आर्मी ने लिखित परीक्षा का फैसला लिया है।  पहले चरण में कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा के माध्यम से सेलेक्ट किया जाएगा। इसके बाद फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होंगे। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक योग्यता पद के मुताबिक है।  मोटे तौर पर 8वीं से 12वीं पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं।  आयु सीमा 17। 5 से 21 साल के बीच होनी चाहिए।  साथ ही जरूरी है कि इन कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट्स जैसे 10वीं की मार्कशीट वगैरह डिजिलॉकर एकाउंट से जुड़े हों।  ये भर्ती चार साल के लिए होगी।  इसके बाद 75 प्रतिशत सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा और केवल 25 फीसदी को स्थायी नियुक्ति मिलेगी।