Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

प्रदेश

छत्तीसगढ़ कोबरा बटालियन और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 2 जवान घायल

Posted at: May 22 2023 5:02PM
thumb

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में रविवार देर रात पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के 2 जवान  घायल हो गए। घायल जवानों को तत्काल उपचार के लिए घटनास्थल से बीजापुर अस्पताल लाया गया, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि बीजापुर जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र पुसनार और हिरोली के बीच जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों द्वारा आईईडी प्लांट किया जा रहा था। इसकी सूचना मिलने पर पुसनार पुलिस कैंप से डीआरजी और सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के जवान मौके के लिए रवाना हुए, रविवार देर रात पहले से ही घात लगाए नक्सलियों ने जवानों पर हमला बोल दिया, जवानों ने मोर्चा संभालते हुए जवाबी कार्यवाही की। हालांकि, इस दौरान कोबरा बटालियन के 2 जवान घायल हो गए, जिनका इलाज जारी है...

बीजापुर के एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने बताया कि भीषण गर्मी के मौसम में भी जिले में नक्सलियों के खिलाफ लगातार ऑपरेशन जारी है। इस ऑपरेशन के दौरान बीजापुर पुलिस को सफलता भी हाथ लगी हैं। रविवार देर रात भी पुलिस को सूचना मिली थी कि गंगालूर  थाना क्षेत्र के पुसनार और हिरोली के रास्ते मे नक्सली आईईडी प्लांट कर रहे हैं, ताकि जवानों को बड़ा नुकसान पहुंचा सकें। इसकी सूचना मिलने पर तुरंत ही जवानों की टीम जिसमें सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के जवान और डीआरजी पुलिस की संयुक्त टीम मौके के लिए रवाना कर दी गई। इस बीच छिपकर कर बैठे नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़ हुई। यह मुठभेड़ आधे घंटे तक चली। इस दौरान कोबरा बटालियन के 2 जवान घायल हो गए। जवानों के पैर और सिर पर गंभीर चोट आई हैं।

सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के जवान और डीआरजी पुलिस की संयुक्त टीम के जवान नक्सलियों को मौके से खदेड़ने में कामयाब रहे। एसपी ने बताया कि जवानों से मिली जानकारी के मुताबिक इस मुठभेड़ में तीन से चार नक्सलियों को गोली भी लगी है, लेकिन नक्सली मौके से भाग निकलने में कामयाब हो गए। सोमवार सुबह भी मौके पर पुसनार कैम्प से निकली  जवानों की टीम लगातार घटनास्थल पर सर्चिंग कर रही है। एसपी ने कहा कि घायल  जवानों में CRPF कोबरा बटालियन के कांस्टेबल नकुल और कांस्टेबल मोहम्मद शाहिद शामिल हैं, जिनका ईलाज चल रहा है और अब उनकी स्थिति सामान्य बनी हुई है। फिलहाल, जिले में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन तेज कर दिया गया है और इसमें पुलिस को सफलता भी मिल रही है।