Thursday, 02 May, 2024
dabang dunia

प्रदेश

आग पर काबू पाने के लिए 118 बार गाड़ियों से लाना पड़ा पानी, 16 घंटे बाद काबू में आया

Posted at: May 23 2023 4:05PM
thumb

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग फै़क्टरी के मटेरियल और मशीनरी में भीषण आग लग गई। इस भीषण आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम को लगभग 16 घंटे लग गए। 8 फायरब्रिगेड की गाड़ियों और दो फोम गाड़ियों से 118 गाड़ी पानी से इस भीषण आग पर काबू पाया गया। आग इतनी बड़ी थी सोमवार सुबह से फ़ायर कर्मी को आग बुझाने के लिए मंगलवार सुबह 3 बजे तक का समय लगा।

दरअसल सोमवार की सुबह जेवरा सिरसा चौकी को सूचना मिली कि प्लाईवुड फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। जिसके बाद पुलिस वहां पर पहुंची और फायर ब्रिगेड को इस आग की सूचना दी। फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंचकर आग बुझाने की कोशिश में जुट गई। लेकिन आग धीरे-धीरे विकराल रूप लेने लगी। फायर बिग्रेड की टीम लगातार आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही थी। फायर ब्रिगेड की टीम को इस आग पर काबू पाने के लिए 8 फायर ब्रिगेड की गाड़ी और दो फोम की गाड़ियों के साथ 118 गाड़ी पानी की गाड़ी से आग पर काबू पाया गया।

आग इतनी भीषण थी कि आसपास के सभी इलाकों में सिर्फ आसमान में धुंआ ही नजर आ रहा था। ऊंची - ऊंची आग की लपटें उठ रही थी। फायर ब्रिगेड की टीम सोमवार की सुबह से आग को बुझाने में लगी हुई थी लगातार पानी और फोम से आपको काबू पाने की कोशिश की जा रही थी। सोमवार सुबह से लेकर मंगलवार रात तक आग पर काबू पाने की कोशिश की गई और आखिरकार मंगलवार की सुबह 3 बजे आग पर पूरी तरह से काबू पाया गया। इस आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड को 16 घंटे का समय लगा।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अब तक आग लगने का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। इस आग से उम्मीद जताई जा रही कि करोड़ों का नुकसान हुआ होगा। फैक्ट्री में रखें रॉ मैटेरियल और मशीनरी पूरी तरह से जलकर खाक हो गई है। पुलिस फिलहाल इस मामले की जांच में जुट गई है और आग कैसे लगी इसका पता लगाने में जुट गई है। लेकिन इस भीषण आग ने फैक्ट्री संचालक की एक बड़ी लापरवाही को उजागर किया है। फैक्ट्री में आग बुझाने के लिए कोई भी ऐसा फायर सिस्टम नहीं था जिससे कि आग के शुरुआत में ही उसे काबू कर सकें।