Wednesday, 18 May, 2022
dabang dunia

खेल

ICC U-19 World Cup: इंडिया के बाद इस टीम के 9 खिलाड़ी संक्रमित, रद्द किए गए मैच

Posted at: Jan 29 2022 12:13AM
thumb

नई दिल्‍ली। वेस्टइंडीज में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार आर रहे हैं। भारतीय टीम  में कोरोना की घुसपैठ के बाद अन्य टीमों में भी कुछ मामले आए। हालांकि ताजा मामलों का असर मुकाबलों पर भी पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार 28 जनवरी को बताया कि कनाडा  के नौ खिलाड़ी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए। इन मामलों के कारण कनाडा के प्लेट राउंड के दो मैच रद्द कर दिये गये। कनाडा को शनिवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलना था, जबकि रविवार को युगांडा और पीएनजी के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम से भिड़ना था, लेकिन अब दोनों मुकाबले रद्द कर दिए गए हैं।
 
आईसीसी के मुताबिक, सभी संक्रमित खिलाड़ियों को अब आइसोलेशन में रखा जायेगा जहां उनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जायेगी। आईसीसी की ओर से जारी बयान में बताया गया कि एक साथ इतने सारे पॉजिटिव मामलों के कारण कनाडा की टीम के पास अपने बचे हुए दोनों मैचों में हिस्सा लेने के लिये पर्याप्त खिलाड़ी उपलब्ध नहीं थे। इसका असर कनाडा के आगे बढ़ने की उम्मीदों पर भी पड़ा है क्योंकि उसके बजाए स्कॉटलैंड को प्लेऑफ में जाने का मौका मिल गया है।अपने बयान में आईसीसी ने बताया, ‘‘स्कॉटलैंड के खिलाफ कनाडा का 29 जनवरी को होने वाला प्लेट प्ले-ऑफ सेमीफाइनल रद्द हो गया है और खेल की परिस्थितियों के अनुसार कनाडा की तुलना में बेहतर नेट रनरेट की बदौलत स्कॉटलैंड 13वें-14वें प्ले-ऑफ के लिये क्वालीफाई कर लेगा। 15वें-16वें स्थान का प्ले-ऑफ भी अब नहीं होगा, जिसमें कनाडा को युगांडा या पीएनजी की टीम से भिड़ना था।”
 
सिर्फ कनाडा ही नहीं, बल्कि भारतीय टीम को भी टूर्नामेंट के दौरान कोरोना संक्रमण की परेशानी से गुजरना पड़ रहा है। पिछले सप्ताह ही भारतीय टीम के कप्तान यश ढुल और उप-कप्तान शेख रशीद समेत 5 प्रमुख खिलाड़ी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए थे। इसके कारण भारत को आयरलैंड और युगांडा के खिलाफ प्लेइंग इलेवन उतारने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। ये पांचों खिलाड़ी अब फिट हो चुके हैं और बांग्लादेश के खिलाफ शनिवार 29 जनवरी को होने वाले क्वार्टर फाइनल में खेलने के लिए उपलब्ध हैं। लेकिन टीम को इस क्वार्टर फाइनल से एक दिन पहले ही दोबारा कोरोना ने झटका दिया है। ढुल की गैरहाजिरी में टीम की कमान संभाल रहे कार्यवाहक कप्तान और ऑलराउंर निशांत सिंधु भी संक्रमित हो गए हैं और क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गए हैं।