Monday, 17 May, 2021
dabang dunia

दिल्ली

दिल्ली मेट्रो कई मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार किए बंद, भीड़ के कारण लिया गया फैसला

Posted at: Apr 20 2021 12:24PM
thumb

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को कई मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वारों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में कोविड-19 (Covid-19) मामलों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए छह दिन के लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की है, क्योंकि शहर की स्वास्थ्य व्यवस्था पर दबाव बढ़ गया है। डीएमआरसी ने ट्वीट किया, हमारे भीड़ नियंत्रण उपायों के तहत सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए झंडेवालान, आरके आश्रम मार्ग, कड़कडड़ूमा, प्रीत विहार, निर्माण विहार, सुप्रीम कोर्ट, आनंद विहार, आईएसबीटी और वैशाली स्टेशन के प्रवेश द्वारों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

अस्थायी रूप से बंद अन्य स्टेशन

डीएमआरसी ने यात्रियों को सूचित किया कि अस्थायी रूप से बंद सभी स्टेशनों से बाहर निकलने की अनुमति है। अस्थायी रूप से बंद अन्य स्टेशन शादीपुर, द्वारका मोड़, टैगोर गार्डन, राजौरी गार्डन, पटेल नगर, सुभाष नगर, कीॢत नगर, राजेंद्र प्लेस, मोती नगर, बहादुरगढ़ सिटी, ब्रिगेडियर होशियार सिंह, श्याम पार्क, राज बाग और मोहन नगर हैं। डीएमआरसी के अनुसार, भीड़ नियंत्रण उपायों के तहत राजीव चौक, एमजी रोड, नयी दिल्ली और चांदनी चौक जैसे स्टेशन के लिए सीमित संख्या में लोगों के प्रवेश की अनुमति है।

60 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध मेट्रो

कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर दिल्ली में छह दिनों के लॉकडाउन के दौरान मेट्रो ट्रेनों के फेरे कम हो गए हैं। डीएमआरसी ने सोमवार को एक बयान में कहा था, सुबह (सुबह आठ बजे से सुबह 10 बजे तक) और शाम को (शाम पांच बजे से शाम सात बजे तक) व्यस्त समय में पूरे नेटवर्क पर 30 मिनट के अंतराल पर सेवाएं उपलब्ध होंगी। उसने कहा था, दिन के बाकी समय के लिए, नेटवर्क पर सेवाएं 60 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी। वैध पहचान पत्र दिखाने पर छूट प्राप्त लोग मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

वैध पहचान प्रमाण से मिल रही एंट्री

कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि के मद्देनजर दिल्ली में लगाए गए छह दिनों के लॉकडाउन के दौरान मेट्रो ट्रेनों की संख्या में खासी कमी की गयी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को रात 10 बजे से अगले सोमवार सुबह पांच बजे तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा कि सुबह आठ बजे से 10 बजे तक और शाम में पांच बजे से सात बजे तक पूरे नेटवर्क में सेवाएं 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी। इसके अलावा अन्य अवधि में मेट्रो सेवाएं 60 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी। डीएमआरसी ने कहा कि छूट वाली श्रेणी के लोग वैध पहचान प्रमाण पेश कर ही मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने आतंक मचा रखा है। ऐसे में राजधानी में कोरोना की रोकथाम के लिए आज सीएम केजरीवाल ने लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। लॉकडाउन के ऐलान के बाद हर किसी के पास यही सवाल है कि क्या दिल्ली में लगे लॉकडाउन के बाद क्या सेवाएं चलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी।