Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

बीजू पटनायक को भारत रत्न देने की मांग, केंद्र सरकार ने कहा- विचार करेंगे

Posted at: Aug 4 2021 7:30PM
thumb

नई दिल्ली। बीजू जनता दल की ओर से स्वर्गीय बीजू पटनायक को भारत रत्न देने की मांग पर केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि भारत सरकार स्वर्गीय पटनायक को भारत रत्न देने पर विचार करेगी।' 

राज्यसभा में बुधवार को राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लंबे वक्त से उठ रही स्वर्गीय बीजू पटनायक को भारत रत्न देने की मांग को लेकर लिखित जवाब में कहा कि भारत सरकार द्वारा समय-समय पर भारत रत्न पुरस्कार के संबंध में निर्णय लिए जाते हैं। भारत रत्न जैसे महान पुरस्कार के लिए किसी औपचारिक सिफारिश की आवश्यकता नहीं है। नित्यानंद राय ने कहा कि भारत सरकार स्वर्गीय बीजू पटनायक को भारत रत्न देने पर विचार करेगी।

सादगी भरा जीवन और साहसी विचार से पूर्ण ओड़िशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक को राज्यसभा में बीजू जनता दल भारत रत्न देने की मांग कर रहा है। बीजू जनता दल के सदस्य मुजीबुल्ला खान ने शून्यकाल में बीजू पटनायक के योगदानों का उल्लेख करते हुए मुजीबुल्ला खान ने कहा 'बीजू पटनायक ऐसे स्वाधीनता सेनानी थे जिन्होंने तीन देशों की आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया था और उनके निधन पर रूस, इंडोनेशिया और भारत जैसे तीन देशों को झंडा झुकाया गया था।' बता दें कि स्वर्गीय बीजू पटनायक के महान व्यक्तित्व और योगदानों के लिए राज्यसभा में बीजद द्वारा उन्हें भारत रत्न देने की मांग लंबे वक्त से उठाई जा रही है।

बीजू पटनायक की सादगी भरा जीवन और साहसी विचार पहचान थी। बीजू पटनायक एक पायलट थे और उनमें साहस कूट-कूट कर भरा था। अपने साहसी स्वभाव और दृढ़ संकल्प के कारण ही वह जिंदगी की किसी भी परेशानी से डरते नहीं बल्कि उसका डटकर सामना करते थे। उन्होंने अपने जीवन में एक स्वतंत्रता सेनानी, पायलट, प्रधानमंत्री सलाहकार और फिर मुख्यमंत्री की भूमिका में उन्होंने एक आदर्श नेता का रोल मॉडल पेश किया।