Saturday, 23 October, 2021
dabang dunia

गैजेट

Amazon ने 600 ब्रांड को किया बैन, ग्राहकों को लुभावने ऑफर देने वालों पर कार्रवाई

Posted at: Sep 21 2021 11:08AM
thumb

नई दिल्ली। अमेजन ने लगभग 3,000 ऑनलाइन मर्चेंट खातों पर रोक लगा दी है, जिन्हें उसके स्टोर पर 600 चीनी ब्रांड द्वारा समर्थित किया गया था। यह रोक उपभोक्ता समीक्षा दुर्व्यवहारों पर कंपनी की कार्रवाई का हिस्सा है। एक प्रकाशन ने कुछ कंपनियों की ओर इशारा किया था जो स्टोर पर सकारात्मक समीक्षा के बदले ग्राहकों को गिफ्ट कार्ड प्रदान करती हैं।
 
इसके बाद जांच में पाया कि इनमें से कुछ ऑफर वीआईपी परीक्षण कार्यक्रमों या विस्तारित उत्पाद वारंटी के रूप में भी कवर्ड थे। अन्य कंपनियों ने उन लोगों को प्रोत्साहन पैकेज की पेशकश की, जिन्होंने खराब समीक्षा पोस्ट की, उन्हें एक मुफ्त उत्पाद या पूर्ण धनवापसी देने का ऑफर दिया गया बशर्ते वे नकारात्मक समीक्षा को हटा दें।
 
अमेजन की एशिया ग्लोबल सेलिंग की उपाध्यक्ष सिंडी ताई ने चाइना सेंट्रल टेलीविजन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि इस कार्रवाई का उद्देश्य चीन या किसी अन्य देश को टारगेट करना नहीं था। उसने यह भी कहा कि इस कार्रवाई से मंच पर चीनी ब्रांड की वृद्धि प्रभावित नहीं हुई है।
 
अमेजन ने कहा कि ग्राहक खरीद निर्णय लेने के लिए उत्पाद समीक्षाओं की सटीकता और प्रामाणिकता पर भरोसा करते हैं और हमारे पास समीक्षकों और बिक्री भागीदारों दोनों के लिए स्पष्ट नीतियां हैं जो हमारी सामुदायिक सुविधाओं के दुरुपयोग को प्रतिबंधित करती हैं। हम इन नीतियों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हैं चाहे वे दुनिया में कहीं भी हों।
 
अमेजन ने कहा, हम दुरुपयोग का पता लगाने में सुधार करना जारी रखेंगे और गलत काम करने वालों के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई करेंगे, जिसमें जानबूझकर नीति उल्लंघन शामिल हैं। इनमें जिसमें समीक्षा दुरुपयोग भी आता है। कंपनी ने कहा कि की गई कार्रवाई ग्राहकों के हित में और एक ईमानदार व्यवसाय बनाए रखने के लिए की गई है।