Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

Elon Musk ने कर दिखाया कारनामा! इंसान ने बिना छुए चलाया माउस, अब ये है अगला कदम

Posted at: Feb 20 2024 5:18PM
thumb

नई दिल्ली। Elon Musk ने मानव इतिहास का सबसे बड़ा कारनामा करके दिखाया है। हाल ही Neuralink ने एक इंसानी दिमाग में चिप को इंप्लांट किया था, जिसकी जानकारी खुद Elon Musk ने दी थी। अब लेटेस्ट जानकारी में पता चला है चिप इंप्लांट किए गए व्यक्ति ने बिना छुए कंप्यूटर माउस को कंट्रोल करके दिखाया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स से मिली है। 

दरअसल, रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हुए स्पेस इवेंट के दौरान Elon Musk ने इस जानकारी को शेयर किया। उन्होंने बताया कि प्रोग्राम अच्छा रहा है और मरीज पूरी तरह से रिकवर हो गया है। इसमें उसे कोई नुकसान नहीं हुआ है। मरीज ने सिर्फ सोचने से ही माउस को कंट्रोल करके दिखाया, जिसके बाद कर्सर स्क्रीन पर एक साइड से दूसरी तरफ मूव हुआ। 

Neuralink, Elon Musk की कंपनी है और उन्होंने खुलासा किया है कि उनकी कंपनी के पास एक बड़ा लक्ष्य है, जिसे हासिल करना है। Neuralink का नेक्स्ट स्टेप और ज्यादा मुश्किल प्रोब्लम से इंटरैक्ट करना है। इसमें वह कंप्यूटर माउस बटन को भी कंट्रोल करेगा। इसमें वह माउस को हाथ भी नहीं लगाएगा। यह सिर्फ ब्रेन में लगी चिप के सिग्नल से होगा। इससे पहले जनवरी में Elon Musk ने ऐलान किया था कि Neuralink चिप को पहली बार किसी इंसान में इंप्लांट की है। कंपनी ने इसको लेकर बीते साल सितंबर में अप्रूवल ले लिए थे, उसके बाद अपना काम करना शुरू किया था। 

Neuralink चिप इंप्लांट के लिए रोबोट का इस्तेमाल करता है, जो सर्जरी करके ब्रेन पर एक ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस को इंप्लांट करता है। शुरुआती स्टेज में कंपनी का टारगेट है कि इंसान सिर्फ कंप्यूटर कर्सर या कीबोर्ड को सिर्फ अपनी सोच से ही कंट्रोल कर सके। 

Elon Musk ने साल 2016 में Neuralink की शुरुआत की थी, जो एक न्यूरो टेक्नोलॉजी कंपनी है। इसका मकसद एक सीमलेस ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस तैयार करना है, जिसका नाम The Link है। यह उन लोगों के लिए बड़ा ही उपयोगी साबित होगा, जो अपने हाथों से किसी चीज को छू नहीं सकते हैं और उन्हें उठा नहीं सकते हैं।