Sunday, 08 September, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

आखिर दिमाग में चिप लगाकर करना क्या चाहते हैं एलन मस्क! एक और शख्स में लगाएंगे Neuralink Brain चिप

Posted at: Jul 22 2024 5:28PM
thumb

नई दिल्ली। Elon Musk ने एक बड़ा ऐलान किया है, जल्द ही एक और शख्स में Neuralink Brain चिप इंप्लांट करने जा रहे हैं। इस साल की शुरुआत में कंपनी ने बड़ी सफलता हासिल की थी और पहली बार किसी इंसान में सफलतापूर्वक इस चिप को इंप्लांट किया जा चुका है। उस शख्स का नाम Noland Arbaugh है, जो आजकल स्वस्थ जिंदगी जी रहे हैं। 

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक Elon Musk के ब्रेन कंप्यूटर स्टार्टअप Neuralink अब जल्द ही डिवाइस को दूसरे व्यक्ति में इंप्लांट करने जा रही है। यह जानकारी कंपनी के टॉप एग्जीक्यूटडिव ने X प्लेटफॉर्म पर ब्रीफिंग के दौरान जानकारी दी। 

Arizona के रहने वाले Noland Arbaugh पहले शख्स हैं, जिनके ब्रेन पर इस चिप को सफलता पूर्वक इंप्लांट किया था। वे पैरालाइज के शिकार है और 2016 से इस बीमारी का सामना कर रहे हैं। उस शख्स ने सिर्फ दिमाग से कंप्यूटर माउस के कर्सर को कंट्रोल किया। साइंस फिक्शन मूवी में इस तरह की एक्टिविटी सुपर पावर होने पर ही की जा सकती है। 

Arizona के रहने वाले  Noland Arbaugh की गर्दन के नीचे का शरीर पैरालाइज्ड है। ऐसे में वे अधिकतर समय व्हीलचेयर पर ही रहते थे। मस्क ने एक वीडियो शेयर किया था, उसमें दिखाया गया था कि कैसे नोलैंड अपने दिमाग में सोचकर एक कंप्यूटर पर गेम खेल रहे हैं। इसके लिए उन्हें अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है। यहां सिर्फ वे अपने दिमाग से PC mouse के कर्सर को नेविगेट कर सकते हैं। 

Elon Musk ने बताया कि उन्हें इस साल के अंत तक नंबर बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा Neuralink  के एक ऑफिसर ने बताया कि कंपनी खतरे को कम करने की कोशिश करती है। इसके लिए कुछ मेजरमेंट लिए जाते हैं, जिसमें Skull Sculpting और शरीर में मौजूद ब्लड में कार्बन डिऑक्साइज कॉन्सेरेशन को घटाकर नॉर्मल किया जाता है।