Thursday, 04 March, 2021
dabang dunia

प्रदेश

कोरोना : हिसार में प्रथम चरण में 16 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी वैक्सीन

Posted at: Jan 12 2021 6:32PM
thumb

हिसार। कोविड वैक्सीन टीकाकरण अभियान के पहले चरण में हरियाणा के हिसार जिले में 16 हजार 300 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी की अध्यक्षता में जिला टॉस्क फोर्स की हुई बैठक में सामने आई। बैठक में 16 जनवरी से आरंभ होने वाले टीकाकरण अभियान के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज, खेल एवं युवा मामले विभाग, शिक्षा विभाग, शहरी विकास विभाग, राजस्व, पुलिस, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग तथा एनआईसी सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की की जिम्मेवारियां निर्धारित की गईं।

डॉ सोनी ने बताया कि प्रथम चरण में 16 हजार 300 हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। द्वितीय चरण में 36 हजार 675 फ्रंटलाईन वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी। इसके बाद के चरणों में 50 वर्ष से अधिक आयु के 4 लाख 72 हजार लोंगों तथा 50 वर्ष से नीचे के 18 हजार 256 ऐसे लोंगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्हें कोविड संक्रमण की संभावनाएं अधिक हैं। प्रथम चरण में अर्बन हेल्थ सेंटर (सेक्टर 1-4), अग्रोहा मेडिकल कॉलेज, जिंदल अस्पताल, सामुदायिक चिकित्सा केंद्र (बरवाला व आदमपुर) प्राथमिक चिकित्सा केंद्र (चौधरीवास) में हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी।

बैठक के दौरान प्लस पोलियो अभियान को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई। उपायुक्त को अवगत करवाया गया कि यह अभियान 17 जनवरी से आरंभ किया जाना था, जिसे फिलहाल स्थगित किया गया है। पोलियो को लेकर भारत में स्थिति एकदम सही है, लेकिन फिर भी एहतियात के तौर पर यह अभियान चलाए जाने की आवश्यक्ता है। इसका सबसे बड़ा कारण पड़ोसी देश पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान में पोलियो के मामलों का सामने आना है। आने वाले समय में पोलियो अभियान की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा।