Saturday, 25 September, 2021
dabang dunia

हेल्‍थ

लाल रंग की भिंडी में छिपा है Health का राज, जानिए क्या होगा फायदा

Posted at: Sep 9 2021 9:24PM
thumb

कई बार हमें ये पता नहीं होता कि हमारी सेहत का राज हमारे रसोई में ही छिपा है । जी हां एक रिपोर्ट के मुताबिक लाल रंग की भिंडी सेहत के लिए काफी उपयोगी मानी गई है । जानकारों के मुताबिक यह भिंडी साधारण भिंडी से खाने में भी ज्यादा स्वादिष्ट  है । इसके अलावा किसानों को भी लाल रंग की भिंडी उगाने से ज्यादा फायदा होता है । लाल रंग की भिंडी सोशल मीडिया पर भी चर्चा का विषय बनी हुई है.ये भिंडी हरे रंग की भिंडी से रंग में भले ही अलग है, मगर पौष्टिक बहुत ही ज़्यादा है। किसान इसे अपने खेतों में उपजा कर बहुत ज़्यादा लाभ ले रहे हैं।
दरअसल, भिंडी सामान्य रुप से हरी होती हैं । हरी भिंडी को ही लोग सब्जी बनाने में पसंद करते हैं । लेकिन आज जो हम बात कर रहे हैं उस भिंडी का रंग लाल है । ANI की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश के मिसरीलाल राजपूत ने लाल भिंडी उगाई है । उनका कहना है कि लाल भिंडी की मांग बहुत ज्यादा है । मॉल में ये भिंडी 300-400 रुपये किलो बिक रही है । लाल रंग की इस भिंडी का नाम काशी लालिमा है । ये भिंडी हरे रंग की भिंडी से बहुत ज़्यादा पौष्टिक होती है । जानकारी के लिए बता दूं कि इस भिंडी की खोज दो साल पहले  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ वेजिटेबल रिसर्च ने की थी।
 
साथ ही वैज्ञानिकों का भी मानना है कि यदि तुलना की जाए तो लाल भिंडी हरी भिंडी से ज्यादा पोष्टिक है । बताया गया कि इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट्स, कैल्शियम और आयरन की अधिक मात्रा होती है । ये स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है । आज उत्तर प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ समेत कई राज्यों के किसान लाल भिंडी की खेती कर रहे हैं।लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक लाल भिंडी का लाभ अब भी कम ही घरों में लिया जा रहा है । एएनआई के मुताबिक लाल भिंडी की सब्जी ज्यादातर घरों में हो तो काफी हद तक किसान भी खुशहाल हो जाएगा।