Saturday, 23 October, 2021
dabang dunia

हेल्‍थ

kidney को स्वस्थ रखने में ये चीजें होती है सहासक जरूर करें सेवन

Posted at: Sep 19 2021 7:46PM
thumb

नई दिल्ली। kidney का मुख्य कार्य रक्त शोधन करना है। सरल और आसान शब्दों में कहें तो किडनी का कार्य रक्त से पानी और नमक का शोधन (छानना) करना है। साथ ही किडनी शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों को सुरक्षित रखती है और डिटॉक्स यानी खराब चीजों को बाहर निकाल देती है। गलत खानपान और खराब दिनचर्या के चलते कई बार किडनी में पथरी का निर्माण हो जाता है। पथरी से कमर और पेट में तेज पीड़ा और मूत्र संचालन में बाधा आती है। इसके लिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। वहीं, डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। इन चीजों के सेवन से किडनी स्वस्थ रहता है। आइए जानते हैं-
 
लाल शिमला मिर्च खाएं
 
लाल शिमला मिर्च में विटामिन-ए, सी, विटामिन बी-6, फोलिक एसिड और फाइबर जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में कच्ची लाल शिमला मिर्च जरूर शामिल करें। आप चाहे तो सब्जी या सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।
 
फूलगोभी का सेवन करें
 
फूलगोभी में फोलेट और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व शामिल रहते हैं। साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है, जो किडनी के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा, फूलगोभी में कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरानी बीमारियों में दवा की तरह काम करते हैं। आप अपनी डाइट में फूलगोभी को जरूर शामिल करें।
 
प्याज को डाइट में शामिल करें
 
प्याज लू और बालों के असमय पकने और गिरने समेत कई समस्यायों में फायदेमंद है। इसके लिए डॉक्टर्स नियमित रूप से प्याज खाने की सलाह देते हैं। इसमें फ्लेवोनोइड्स भी पाया जाता है, जो किडनी के लिए दवा की तरह होता है। आमतौर पर प्याज का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।
 
स्ट्रॉबेरी का करें सेंवन
 
स्ट्रॉबेरी में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी और मेग्नीशियम पाया जाता है। किडनी को सेहतमंद रखने में स्ट्रॉबेरी मददगार साबित होती है। साथ ही स्ट्रॉबेरी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। खासकर कोरोना काल में स्ट्रॉबेरी को डाइट में जरूर शामिल करें।
 
Agg का सफेद भाग खाएं
 
kidney के patients को अंडे का पीला हिस्सा नहीं खाना चाहिए। वहीं, अंडे के सफ़ेद हिस्से का सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। साथ ही फास्फोरस बहुत कम मात्रा में होता है। इसके लिए किडनी को सेहतमंद रखने के लिए रोजाना अंडे का सेवन जरूर करें।