Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

मार्च की चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, बॉडी रहेगी हमेशा हाइड्रेटेड

Posted at: Mar 18 2023 4:27PM
thumb

गर्मी ने दिल्ली में दस्तक दे दी है, अभी अप्रैल-मई का महीना नहीं आया है, लेकिन चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। झुलसाने वाली गर्मी की वजह से लोगों की तबियत पर बुरा असर पड़  रहा है और आये दिन लोगों को कई हेल्थ इशूज़ का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में डॉक्टर्स लोगों से सावधान और सर्तक रहने की सलाह दे रहे हैं। मौसम में हुए इस बदलाव से बीमारियां फैलने लगी हैं। तेज गर्मी की वजह से आप परेशान न हो इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए।

खूब पानी पिएं

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि पानी कम पीने से हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं जिससे हमारे ऑर्गन्स खराब हो जाते हैं। अगर बड़े-बूढ़े कम पानी पिएं तो उन्हें कई बार एडमिट तक होना पड़ता है। साथ ही गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। साथ हिअ आप जब भी घर से बाहर निकले अपने साथ पानी का बॉटल ज़रूर कैरी करें।

चेहरा कवर कर के निकले बाहर

इस बार मार्च महीने में ही बहुत ज़्यादा गर्मी पड़ रही है, ऐसे में उसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय अपने चहेरे को ढककर बाहर निकलें। दरअसल, तेज धूप में सनबर्न के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं इसलिए गर्मी में धूप से जितना हो सके अपने चेहरे का बचाव करें। अपने मुंह को अच्छी तरह से कवर करें ताकि वह झुलसने से बचे।

ऑइली खाने से बनाएं दूरी

गर्मी के मौसम में खान पान का विशेष ध्यान रखना होता है। अगर आपने ज़्यादा बाहर का खाना खाया तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ेगा। दरअसल तेज गर्मी पड़ने पर ज्यादा तेल-मसाला वाली चीजों से दूर बनाकर रखनी चाहिए। इसकी बजाय आप अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा सलाद खाएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप हेल्दी रहेंगे।