Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

गर्मियों में इस बार डाइट में शामिल करें ये 2 बदलाव, इन समस्याओं से होगा बचाव

Posted at: Feb 22 2024 6:15PM
thumb

गर्मियां आने के साथ शरीर में कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। स्थिति ऐसी होती है कि शरीर बैठे-बिठाए पानी की कमी का शिकार हो जाता है। साथ ही इस मौसम में पैरों में अकड़न और नसों में खिंचाव की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में आपको इस मौसम के आने से पहले डाइट में इन चीजों को शामिल कर लेना चाहिए जो कि आपको इन समस्याओं से बचा सकता है। तो, आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें जिन्हें आपको गर्मियां आने से पहले खाना शुरू कर देना चाहिए।

1. रोज खाएं दो खीरे

गर्मियां आने से पहले आपको अपने शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आपको रोज दो खीरा खाना चाहिए। खीरा सबसे पहले आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और पानी की कमी से बचाता है। इसके अलावा ये शरीर में फाइबर की कमी को दूर करते हुए पाचन क्रिया को तेज करता है। साथ ही खीरा खाना पेट को ठंडा करता है और गर्मियों में होने वाली समस्याओं से बचाने में मदद करता है। तो, गर्मियां आने से पहले रोज दो खीरे खाएं। आप इसे नमक लगाकर या फिर सलाद या रायते के रूप में भी खा सकते हैं। 

2. रोज खाएं 1 कटोरी दही

गर्मियों की बीमारियों से बचने के लिए रोजाना 1 कटोरी दही खाना शुरू करें। दही आपके पाचन क्रिया को तेज करने के साथ आपके पेट को ठंडा करने में मददगार है। इसके अलावा ये गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है और पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है। इसके अलावा ये एसिडिटी और बदहजनी से भी बचाव में मददगार है। तो, बस गर्मियां आने से पहले डाइट में इन चीजों को शामिल करें ताकि गर्मियों से जुड़ी अन्य बीमारियों से बचें। जैसे कि पानी और इलेक्ट्रोलाइट की कमी। साथ ही आप पाचन क्रिया से जुड़ी बीमारियों से भी बचे रहेंगे।