Tuesday, 26 May, 2020
dabang dunia

प्रदेश

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई, अब तक

Posted at: Mar 29 2020 12:40AM
thumb

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण ‘कोविड 19’ से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर आज 34 हो गयी, जिसमें से दो लोगों की अब तक मृत्यु हो चुकी है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में कल रात चार संदिग्धों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी, जिसके बाद वहां इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 13 से बढ़कर 16 हो गयी, जिसमें एक की मृत्यु हो गयी है। इसी प्रकार जबलपुर में अब तक आठ कोरोना मरीज मिले हैं। उज्जैन में अब तक तीन कोरोना संक्रमित मिले जिसमें एक की मृत्यु हो गयी।
 
वहीं भोपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या दो से बढ़कर तीन हो गयी है। इसके अलावा शिवपुरी में दो, ग्वालियर में दो मरीज अब तक मिला है। राज्य में अब तक 338 संदिग्धों के सेम्पल लिए गए, जिसमें 264 निगेटिव पाए गये। इसके अलावा 125 यात्रियों को अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया, जबकि एक हजार 60 संदिग्धों को घरों में आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं 8 हजार 6 सौ 70 यात्रियों की जानकारी स्टेट पोर्टल में सर्विलेंस के लिए अपलोड की गयी है।
 
संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ओर जारी बुलेटिन के अनुसार 27 मार्च तक 89 नये यात्री को आब्जर्वेशन में रखा गया है, 30 यात्रियों को अस्पताल में आईसोलेशन में रखा गया है। इसके अलावा 1040 लोगों को घर पर आईसोलेशन में रखा गया है। प्रदेश में कोराना संक्रमित मरीजो की संख्या बढ़कर 34 हो गई है। प्रशासन द्वारा होम क्वारेंटाइन के अलावा शासकीय रुप से भी क्वारेंटाइन की व्यवस्था की गयी है और आइसोलेशन वार्ड और आइसोलेशन बेड तैयार किए गए हैं।
 
राज्य के प्रत्येक जिले में मेडिकल मोबाइल यूनिट और रेपिट रिस्पांस टीम गठित कर संचालित की जा रही है एवं जांच का कार्य प्रभावी रुप से किया गया जा रहा है। अस्पतालों एवं उनमें कार्य करने वाले समस्त चिकित्सीय अमले एवं अत्यावाश्यक सेवा से जुड़े सभी कार्यालयों एवं अमले को संक्रमण से मुक्त रखने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
 
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शहर में कोरोना के कारण लागू लाक डाउन में आमजन को मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने भोपाल के बिट्टन मार्केट, शाहपुरा, सर्व धर्म नगर, मंदाकिनी तिराहा, नयापुरा तिराहे और बैरागढ़ चीचली क्षेत्र में पहुँचकर नागरिकों को मिल रही सुविधाओं को देखा।