Monday, 17 May, 2021
dabang dunia

प्रदेश

नीमच को कोरोना मुक्त बनाने के लिए चलाया जाएगा ‘मेरा गाँव - कोरोना मुक्त’ अभियान- सखलेचा

Posted at: Apr 22 2021 2:21PM
thumb

नीमच। मध्यप्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि नीमच को कोरोना मुक्त बनाने के लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करना होंगे। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए ‘मेरा गाँव-कोरोना मुक्त अभियान’ चलाया जायेगा। सखलेचा ने कल यहाँ विभिन्न व्यापारिक संघों, चिकित्सकों की एसोशिएशन, होटल व्यवसाई संघ, किराना व्यापारी संघ आदि के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए यह बात कही।
 
उन्होंने बैठक में चिकित्सक संघ के पदाधिकारियों से चर्चा में  कहा कि जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के भरपूर प्रयास किए जा रहे है। आगामी कुछ दिनों में 50-60 ऑक्सीजन कंसटेटर उपलब्ध हो जायेंगे। नीमच में ऑक्सीजन प्लांट भी शासन द्वारा स्वीकृत किया गया है, जिसका काम भी जल्दी ही शुरू हो जायेगा। जिले के सभी गाँवों को कोरोना मुक्त बनाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में कार्यरत मेडीकल प्रेक्टिसनर्स को पाबंद करें कि उनके द्वारा उपचारित मरीजों की जानकारी प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई जाए और यदि कोई संदिग्ध कोरोना मरीज उनके ध्यान में आए, तो उसे बेहतर उपचार के लिए जिला चिकित्सालय को रेफर करें।
 
उन्होंने बताया कि उज्जैन के आर.डी.गार्गी में नीमच जिले के मरीजों के लिए बेड आरक्षित करने की व्यवस्था की गई है। शासन द्वारा रेमडेसिविर उपलब्ध कराई जा रही है। जिले में आयुष चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाक की पद पूर्ति की गई है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता की नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है। रतलाम, चित्तौड और पीथमपुर से ऑक्सीजन सिलेण्डर प्राप्त कर, जिले में उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। आवश्यकता पड़ने पर निजी अस्पतालों को भी ऑक्सीजन के सिलेण्डर उपलब्ध करवाये जायेंगे।