Friday, 10 May, 2024
dabang dunia

मध्य प्रदेश

बाहुबली हनुमान और बाहुबली भोलेनाथ निकलेंगे आज एक साथ, संस्था जय गोपाला की भव्य रथ यात्रा रहेगी खास

Posted at: Apr 22 2024 10:16PM
thumb

मनीष यादव [9074410002] दबंग दुनिया
इंदौर। हनुमानजी के जन्मोत्सव पर इंदौर शहर में भव्य रथ यात्रा की शुरूआत संस्था जय गोपाला ने ही की है। आज जयगोपाला चैराहा सांवेर रोड से निकलने वाली यात्रा में खास बात है कि इसमें बाहुबली हनुमान और बाहुबली भोलेनाथ एक साथ नजर आएंगे। झांकियां, भजन मंडलियां, लावा-लश्कर, राधाकृष्ण बने हुए कलाकार और हनुमान भक्तों की टोलियां प्रमुख आकर्षण का केन्द्र रहेगी।
 
भव्य रथ यात्रा पिछले 15 सालों से लगातार निकाली जा रही है। इसकी शुरूआत की कहानी ऐसी बताई जाती है कि संस्था जय गोपाला के अध्यक्ष अशोक यादव को हनुमानजी सपने में आए थे। उसी बरस से अशोक यादव ने हनुमान रथ यात्रा की शुरूआत की। आज निकलने वाली यात्रा शाम 6 बजे जय गोपाला चैराहा सांवेर रोड से शुरू होगी, जो मरीमाता चैराहे पर रणजीत महाराज की विशेष महाआरती के साथ समाप्त होगी। इस यात्रा में चार से ज्यादा झांकियां, राजकमल बैंड की प्रस्तुति देखने लायक होगी। बाहुबली हनुमान और बाहुबली भोलेनाथ साथ चलेंगे। साधु-संत और हनुमान जी के भक्तों के साथ संस्था जय गोपाला के सदस्य साथ रहेंगे। राधाकृष्ण बने कलाकारों के साथ महिला मंडल नृत्य करते हुए चलेगा।
 
निमंत्रण कार्ड भी विशेष
 
शहर में हजारों धार्मिक आयोजन होते हैं, लेकिन आज हनुमान जयंती के दिन निकलने वाली जय गोपाला की रथ यात्रा का निमंत्रण कार्ड हर बरस विशेष होता है। एक साल निमंत्रण कार्ड के रूप में हनुमान चालीसा बांटी गई, एक साल राम रक्षा स्त्रोत और एक बरस सुंदरकांड की पुस्तक दी गई। इस बार हनुमानजी के 12 नामों की नामावली दी जा रही है। साथ में पीले चावल बांटे जाते हैं। संस्था के अध्यक्ष अशोक यादव कहते हैं कि हम फोटो वाले होर्डिंग नहीं लगाते हैं, देखने में आता है कि धार्मिक आयोजन में लोग खुद का बड़ा फोटो लगाते हैं और भगवान का छोटा फोटो लगाकर उन्हें छोटा कर देते हैं। हमारे यहां भगवान का फोटो बड़ा होता है और नीचे संस्था जय गोपाला। इस रथ यात्रा का उद्ेश्य सनातन धर्म की ज्वाला को जलाए रखना है।