Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

देश

हाई रिस्क वाले देशों से लौटे 6 लोग मिले संक्रमित, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे सैंपल

Posted at: Dec 1 2021 12:15PM
thumb

नई दिल्‍ली। दुनियाभर में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर हाहाकार मचा है इस बीच महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि अभी 6 यात्री है, जो दक्षिण अफ्रीका या दूसरे हाई रिस्क वाले देशों से राज्य में आए हैं। संक्रमितों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की कवायद चल रही है। संक्रमित यात्री, बिना लक्षण वाले हैं या इनमें हल्के लक्षण हैं। कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के बीच दक्षिण अफ्रीका समेत बाकी एट रिस्क वाले देशों से महाराष्ट्र पहुंचे 6 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे की लैब में भेजे गए हैं। संक्रमितों में मुंबई, कल्याण, डोंबिवली, मीरा भयंदर और पुणे के लोग शामिल हैं। इन देशों से ये यात्री वापस लौटे हैं। वे कोरोना के मद्देनजर हाई रिस्क वाले एरिया हैं। ऐसे में प्रशासन की चिंता बढ़ गई है।

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि अभी 6 यात्री, जो दक्षिण अफ्रीका या दूसरे हाई रिस्क वाले देशों से राज्य में आए हैं, संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमितों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की कवायद चल रही है।
संक्रमित यात्री, बिना लक्षण वाले हैं या इनमें हल्के लक्षण हैं।सरकार ने हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर ही आरटी-पीसीआर टेस्ट और निगेटिव आने पर भी क्वारंटीन होने की शर्त रखी है। इसी के साथ उन्हें अपनी 14 दिनों की ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी भी देनी होगी। इस लिस्ट में ब्रिटेन समेत यूरोप के सबी 44 देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल भी शामिल हैं। महाराष्ट्र सरकार ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के जोखिम वाले देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनिवार्य रूप से सात दिनों तक क्वारंटीन में रहना होगा। मुंबई एयरपोर्ट ने कहा है कि यात्रियों को अनिवार्य रूप से आइसोलेशन में रखने के आदेश तत्काल लागू किए जाएंगे। यात्रियों को होटलों में क्वारंटीन रहने के लिए खुद भुगतान करना होगा। इन यात्रियों को महाराष्ट्र पहुंचने पर तीन बार यानी लैंड होने के दूसरे, चौथे और सांतवे दिन आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने होंगे। आदेश में कहा गया है कि जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर यात्रियों को अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा।