Thursday, 28 March, 2024
dabang dunia

देश

देश में कोरोना का कहर जारी एक दिन में आए 3.14 नए संक्रमित, 2104 की मौत

Posted at: Apr 23 2021 1:40PM
thumb

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की भयावह स्थिति ने विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। देश में एक दिन में कोरोना के अब तक के सर्वाधिक 3,14,835 नये मामले सामने आये। दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में कोरोना संक्रमण की यह सर्वाधिक संख्या है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बृहस्पतिवार सुबह जारी इन आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 2104 संक्रमितों की मौत हो गयी, जबकि 1.78 लाख मरीज ठीक हुए। लगातार 43वें दिन इजाफे के साथ उपचाराधीन कोरोना मरीजों की संख्या भी 22.91 लाख के पार पहुंच गयी है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 14.38 फीसदी है। देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 84.46 रह गयी है। आईसीएमआर के मुताबिक बुधवार को 16.51 लाख टेस्ट किए गये।
 
सीताराम येचुरी के बेटे, पूर्व मंत्री का निधन : माकपा महासचिव सीताराम येचुरी के बड़े पुत्र आशीष का कोरोना से निधन हो गया। दो सप्ताह तक बीमारी से लड़ने के बाद बृहस्पतिवार सुबह साढ़े 5 बजे उन्होंने गुरुग्राम स्थित मेंदाता अस्पताल में आखिरी सांस ली। वहीं, कांग्रेस नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री रहे अशोक कुमार वालिया (72) का बुधवार देर रात निधन हो गया।
 
ऑक्सीजन ले जा रहे वाहनों को न रोकें राज्य : केंद्र
केंद्र ने बृहस्पतिवार को राज्यों को निर्देश दिया कि चिकित्सकीय ऑक्सीजन का निर्बाध उत्पादन-आपूर्ति और उसका अंतरराज्यीय परिवहन सुनिश्चित करें। गृह मंत्रालय ने कहा कि इस आदेश की अवहेलना होने पर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक जवाबदेह होंगे। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के तहत यह आदेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि चिकित्सकीय ऑक्सीजन ले जाने वाले वाहनों की राज्यों के बीच आवाजाही पर पाबंदी नहीं होनी चाहिए।
 
ऑक्सीजन उत्पादकों पर अधिकतम सीमा की रोक नहीं होनी चाहिए। ऑक्सीजन परिवहन वाहन को जब्त ना किया जाए। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता और इसकी आपूर्ति को लेकर बृहस्पतिवार को उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री ने राज्यों को बगैर किसी परेशानी के ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश दिए। ऑक्सीजन की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ राज्यों को कठोर कार्रवाई करने को भी कहा।