Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

देश

केरल में सोने की तस्करी का मामला: सीमा शुल्क विभाग ने 3,000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की

Posted at: Oct 22 2021 7:59PM
thumb

तिरुवनन्तपुरम। 15 महीनों के लंबे समय के बाद, सीमा शुल्क विभाग ने शुक्रवार को आर्थिक अपराध अदालत में कुख्यात केरल सोने की तस्करी मामले में 3,000 पन्नों का आरोप पत्र पेश किया। शीर्ष नौकरशाह और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के प्रधान सचिव एम. शिवशंकर की गिरफ्तारी के बाद से सुर्खियों में आए इस मामले में सीमा शुल्क विभाग ने 29 लोगों को आरोपी बनाया है। कई महीने जेल में बिताने के बाद, वह अब जमानत पर बाहर है और सेवा से निलंबित है।
 
सूत्रों के अनुसार, आरोपपत्र में शिवशंकर को 29वें आरोपी के रूप में आरोपित किया गया है, जो घटनाओं से अवगत होने के बावजूद कोई कार्रवाई करने में विफल रहा है। इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि जांच में, हालांकि, किसी भी आतंकवादी गतिविधियों के लिए सोने की तस्करी के माध्यम से जुटाए गए धन का उपयोग करने का कोई सबूत नहीं मिला। 29 लोगों में वे लोग शामिल हैं जो सीधे तौर पर सोना ले जाने में शामिल थे, जिन्होंने इसे खरीदा था और जो एजेंट के रूप में काम करते थे।
 
तस्करी का मामला 5 जुलाई, 2020 को सामने आया, जब सीमा शुल्क विभाग ने यूएई वाणिज्य दूतावास के एक पूर्व कर्मचारी सरित को वाणिज्य दूतावास के लिए नियत राजनयिक सामान में सोने की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया। स्वप्ना सुरेश, जो यूएई वाणिज्य दूतावास की पूर्व कर्मचारी थीं, और उनके सहयोगी संदीप नायर को कुछ दिनों बाद बेंगलुरु से राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। सरथ पहला आरोपी है, स्वप्ना दूसरा और संदीप तीसरा आरोपी है।